फोटो गैलरी

Hindi Newsरेटिंग में सुधार के लिये वित्त मंत्रालय करेगा प्रयास

रेटिंग में सुधार के लिये वित्त मंत्रालय करेगा प्रयास

चालू वित्त वर्ष के बजट में राजकोषीय घाटा कम होकर 4.8 प्रतिशत रहने के अनुमान से उत्साहित वित्त मंत्रालय अब अंतरराष्ट्रीय रेटिंग...

रेटिंग में सुधार के लिये वित्त मंत्रालय करेगा प्रयास
Thu, 11 Apr 2013 06:49 PM
ऐप पर पढ़ें

चालू वित्त वर्ष के बजट में राजकोषीय घाटा कम होकर 4.8 प्रतिशत रहने के अनुमान से उत्साहित वित्त मंत्रालय अब अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों के समक्ष अपनी बात रखेगा और उनपर भारत की रेटिंग बढ़ाने के लिये दबाव डालेगा।

वित्त मंत्रालय की अगले कुछ सप्ताहों में अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों के साथ बैठकों का दौर शुरू होने जा रहा है। सबसे पहले कल उसकी फिच के साथ बैठक होगी। वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया फिच की टीम कल पहुंच रही है। स्टैण्डर्ड एण्ड पूअर्स और मूडीज के प्रतिनिधि 25 अप्रैल और 5 मई को पहुंच रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि बैठक में मंत्रालय के अधिकारी रेटिंग एजेंसियों के समक्ष इस बात को जोरदार ढंग से रखेंगे कि सरकार ने वित्तीय मजबूती के रास्ते पर आगे बढ़ाने का संकल्प लिया है और वह 2016.17 तक राजकोषीय घाटे को जीडीपी के 3 प्रतिशत पर लाने को प्रतिबद्ध है।

वित्त मंत्री पी़ चिदंबरम ने वर्ष 2013.14 के बजट में राजकोषीय घाटे को 4.8 प्रतिशत पर लाने का लक्ष्य रखा है। पिछले साल सरकार घाटे को 5.2 प्रतिशत के दायरे में रखने में सफल रही।

फिच के प्रतिनिधि यहां आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव अरविंद मायाराम तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। इस दौरान उनके साथ पूंजी बाजार, अवसंरचना, राजस्व और विनिवेश विभाग के अधिकारी भी होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें