फोटो गैलरी

Hindi Newsबिजली संकट से भारतीय अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव

बिजली संकट से भारतीय अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव

रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा कि इस सप्ताह व्यापक स्तर पर बिजली गुल होना भारत में कमजोर बुनियादी ढांचा को प्रतिबिंबित करता...

बिजली संकट से भारतीय अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव
Thu, 02 Aug 2012 09:34 PM
ऐप पर पढ़ें

रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा कि इस सप्ताह व्यापक स्तर पर बिजली गुल होना भारत में कमजोर बुनियादी ढांचा को प्रतिबिंबित करता है। एजेंसी का कहना है कि इसका आर्थिक गतिविधियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इस सप्ताह उत्तरी, उत्तर पूर्वी तथा पूर्वी ग्रिड के ठप होने से देश की आधी आबादी को घंटों बिजली से वंचित रहना पड़ा। मूडीज की निवेश सेवा इकाई ने कहा कि उत्तरी, उत्तर पूर्व तथा पूर्वी ग्रिड के ठप होने के कारण व्यापक स्तर पर बिजली संकट से देश की आर्थिक गतिविधियों पर नकारात्मक असर पड़ा है।

मूडीज के अनुसार बिजली संकट देश के कमजोर बुनियादी ढांचे को रेखांकित करता है। इससे न केवल निवेश हतोत्साहित होता है बल्कि उत्पादन सुधार भी प्रभावित होता है। एजेंसी ने बयान में कहा कि बिजली संकट से कारोबारी धारणा प्रभावित होगा जो पहले से वृद्धि कम होने से कमजोर है। साथ ही सरकार निवेश को माहौल को बेहतर बनाने के लिये सुधारों को लागू करने में अबतक अक्षम रही है। मूडीज ने कहा कि निवेश गतिविधियों में तेजी के कारण ही पिछले दशक के मध्य में देश की आर्थिक वृद्धि अच्छी रही।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें