फोटो गैलरी

Hindi Newsवारियर्स से बदला चुकता करने उतरेगा रॉयल्स

वारियर्स से बदला चुकता करने उतरेगा रॉयल्स

अपने घरेलू मैदान पर अब तक बेहतरीन प्रदर्शन करने वाला राजस्थान रॉयल्स आईपीएल छह के कल यहां होने वाले मैच में पुणे वारियर्स के खिलाफ बदला चुकता करने के लिये मैदान पर...

वारियर्स से बदला चुकता करने उतरेगा रॉयल्स
Sat, 04 May 2013 04:11 PM
ऐप पर पढ़ें

अपने घरेलू मैदान पर अब तक बेहतरीन प्रदर्शन करने वाला राजस्थान रॉयल्स आईपीएल छह के कल यहां होने वाले मैच में पुणे वारियर्स के खिलाफ बदला चुकता करने के लिये मैदान पर उतरेगा।

इससे पहले इन दोनों टीमों के बीच 11 अप्रैल को पुणे में मैच हुआ था जिसमें वारियर्स ने कप्तान एरोन फिंच के अर्धशतक की मदद से रॉयल्स को सात विकेट से हरा दिया था। लेकिन इसके बाद पुणे की टीम ने लगातार खराब प्रदर्शन किया और वह 11 मैचों में केवल दो जीत से अंक तालिका में सबसे निचली पायदान पर पहुंच गई।

अब पुणे को रॉयल्स से उसके घरेलू मैदान पर भिड़ना है। रॉयल्स के लिए सवाई मानसिंह स्टेडियम काफी भाग्यशाली रहा है। उनका अपने घरेलू मैदान पर इस सत्र में शानदार रिकार्ड रहा है लेकिन बाहरी मैचों में उसकी टीम जूझ रही है। उसे कल रात ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाइटराइडर्स के हाथों आठ विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। इस हार के बावजूद राजस्थान रॉयल्स ने अंकतालिका में अपना तीसरा स्थान बनाए रखा है।

रॉयल्स के लिए अच्छी बात यह है कि उसने घरेलू मैदान में अच्छा प्रदर्शन किया है तथा यहां मुंबई इंडियन्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर की मजबूत टीमों को हराया है। रॉयल्स ने पिच और मौसम के अपने ज्ञान का अच्छा इस्तेमाल किया है। वह कल रात की हार को पीछे छोड़कर फिर से एकजुट होकर अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेगा।

ऑस्ट्रेलिया के आलराउंडर शेन वाटसन और केरल के 18 वर्षीय संजू सैमसन ने रॉयल्स की उम्मीदें जगाई है। वाटसन ने अब तक आठ मैचों में 349 रन जबकि सैमसन ने आरसीबी के खिलाफ 41 गेंदों पर 63 रन बनाकर विरोधी टीमों का ध्यान खींचा है। वाटसन गेंदबाजी में भी कारगर साबित हुए हैं। उन्होंने अब तक छह विकेट लिए हैं।

सैमसन इस सत्र की रॉयल्स की खोज है जिससे टीम को मध्यक्रम में मजबूती मिली है। हाल में ऑस्ट्रेलिया की उपकप्तानी छोड़ने वाले वाटसन पर फिर से टीम की निगाहें टिकी रहेंगी। राहुल द्रविड़ के लिए यह महत्वपूर्ण होगा कि उनके खिलाड़ी केकेआर के खिलाफ हार को भुलाकर कल यहां किस तरह का प्रदर्शन करते हैं। उनकी बल्लेबाजी मजबूत है जिसमें वाटसन के अलावा द्रविड़ और अंजिक्य रहाणे शीर्ष क्रम हैं। ब्रैड हाज, स्टुअर्ट बिन्नी और दिशांत याग्निक भी जरूरत पड़ने पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

गेंदबाजी में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेम्स फाकनर ने बेहतरीन खेल दिखाया है जबकि सिद्धार्थ त्रिवेदी और बिन्नी ने भी प्रभावित किया है। तेज गेंदबाज एस श्रीसंत हालांकि अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पाए हैं। मेजबान टीम स्पिनर अजित चंदीला और अंकित चव्हाण का भी अच्छा उपयोग कर रही है।

केकेआर के खिलाफ द्रविड़ ने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किया था। वह स्वयं आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए। पूर्व भारतीय कप्तान अब ऐसा प्रयोग करने से बचना चाहेंगे। जहां तक पुणे वारियर्स का सवाल है तो उसे लगातार छह हार का सामना करना पड़ा है। उसे हाल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। फिंच और उनके खिलाड़ियों के लिए रॉयल्स के सामने चुनौती आसान नहीं होगी। वारियर्स का खेल के हर विभाग में लचर प्रदर्शन रहा है। उसके बल्लेबाज और गेंदबाज एक साथ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं।

पुणे के बल्लेबाज अभी तक मिलकर अच्छा खेल नहीं दिखा पाये हैं। फिंच के तीन अर्धशतकों और उथप्पा के एकमात्र अर्धशतक को छोड़ दिया जाए तो पुणे का कोई भी बल्लेबाज अब तक अर्धशतक नहीं जमा पाया है और इनमें युवराज सिंह भी शामिल है।

पिछले मैच में उथप्पा ने 45 गेंदों पर 75 रन बनाकर अच्छा प्रदर्शन किया था और टीम उनसे आगे के मैचों में भी इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद करेगी। ऑस्ट्रेलियाई स्टीवन स्मिथ ने भी उपयोगी योगदान दिया है लेकिन युवराज का बल्ला नहीं चल पाया है। उन्होंने आठ मैचों में 156 रन बनाए हैं।

गेंदबाजी भी पुणे के लिए चिंता का विषय बनी हुई है, विशेषकर तेज गेंदबाज अशोक डिंडा ने आरसीबी के खिलाफ चार ओवर में 52 रन देकर टीम को बैकफुट पर पहुंचाया। पुणे डेथ ओवरों में अच्छी गेंदबाजी नहीं कर पा रहा है। उसके लिए राहत की बात यह है कि केन रिचर्ड्सन और भुवनेश्वर कुमार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें