DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कौन बनेगा द्रविड़ के स्थान का दावेदार

महान क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है तो क्रिकेट के प्रति जुनूनी देश में सबसे बड़ी चिंता यह बनी हुई है कि अगला द्रविड़ कौन होगा यानी उनकी जगह कौन लेगा।

द्रविड़ की जगह कौन ले सकता है, इस दौड़ में कई युवा खिलाड़ी जैसे विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा और अंजिक्या रहाणे शामिल हैं। तेईस वर्षीय कोहली को एक दिवसीय प्रारूप का उप कप्तान बना दिया गया है। उन्होंने दिखा दिया है कि उनमें काफी प्रतिभा मौजूद है और वह भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम में तीसरे महत्वपूर्ण स्थान पर बल्लेबाजी कर सकते हैं।
 
आस्ट्रेलिया के भारत के निराशाजनक टेस्ट दौरे पर जब सभी सीनियर बल्लेबाज जूझते नजर आए तब कोहली अकेले ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्होंने भारत की ओर से एकमात्र टेस्ट शतक लगाया। एडिलेड में खेली गई उनकी पारी काफी धैर्य से खेली और परिपक्व थी। अभी तक उन्होंने आठ टेस्ट खेले हैं और 32.73 के औसत से 491 रन बनाए हैं।

मुंबई के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज रोहित शर्मा में भी इस दौड़ में शामिल हैं। उनमें प्रतिभा और तकनीक मौजूद है लेकिन फिटनेस और लगातार प्रदर्शन की कमी है। 2008-09 रणजी सत्र के बाद उन्होंने लंबे प्रारूप में लंबी पारी नहीं खेली है।

चौबीस वर्षीय रोहित का वनडे रिकार्ड काफी अच्छा है जिसमें उन्होंने 77 मैचों में 33.14 के औसत से 1889 रन बनाए हैं लेकिन उन्हें टेस्ट स्तर पर अपनी प्रतिभा का नजारा पेश करना बाकी है।
 
मुंबई के एक अन्य बल्लेबाज रहाणे ने भी दिखाया है कि वह लंबे समय तक बल्लेबाजी कर सकते हैं। वह पिछले कुछ वर्षों में मुंबई की तरफ से रणजी ट्राफी में तीसरे और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए काफी रन बना चुके हैं।
 
दाएं हाथ के इस तेईस वर्षीय बल्लेबाज का घरेलू क्रिकेट में रन बनाना जारी है। वह रणजी ट्राफी के 2009-10 और 2010-11 सत्र में तीन शतक जड़ चुके हैं। आस्ट्रेलिया में एमर्जिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट में दो शतकों ने उन्हें 2011 में इंग्लैंड के दौरे के लिए भारतीय वनडे टीम में जगह दिलाई लेकिन अभी उन्हें टेस्ट में आगाज करना बाकी है।
 
तीसरे अहम टेस्ट नंबर के एक अन्य दावेदार 24 वर्षीय सौराष्ट्र के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा हैं जो अपनी मजबूत तकनीक के लिये काफी मशहूर हैं। उनकी तकनीक टेस्ट क्रिकेट के मुफीद है। हालांकि द वाल से तुलना करना जल्दबाजी होगी लेकिन उनके प्रथम श्रेणी बल्लेबाजी रिकार्ड को देखते हुए अहसास होता है कि पुजारा को सही मायनों में अगला द्रविड़ कहा जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कौन बनेगा द्रविड़ के स्थान का दावेदार