DA Image
28 अक्तूबर, 2020|10:49|IST

अगली स्टोरी

अब घर बैठे मिलेंगे ताजमहल, कुतुब मीनार के टिकट

कुतुब मीनार और ताज महल जैसे विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल जाने वाले दर्शकों को अब टिकट लेने के लिए लाइन में खडे होने की जरूरत नहीं पडे़गी बल्कि यह उन्हें घर पर ही उपलब्ध हो जाएगा।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण दर्शकों को इंटरनेट और मोबाइल के जरिए टिकट उपलब्ध कराने के अपने प्रस्ताव के तहत प्रयोग के रूप में सोमवार से कुतुब मीनार देखने वालों को इलेक्ट्रॉनिक टिकट उपलब्ध कराना शुरू करेगा। यह प्रयोग सफल रहा तो इसे देश भर के पर्यटक स्थलों पर लागू किया जाएगा।

यह प्रयोग एक महीने तक चलेगा। इसके तहत ई-टिकट कुतुब मीनार के बाहर बने काउंटर से जारी किए जायेंगे। इसमें किसी तरह की परेशानी नहीं आई तो यह व्यवस्था भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के तहत आने वाले 116 स्मारकों में लागू की जाएगी जिनमें ताज महल, कुतुब मीनार और लाल किला जैसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल शामिल हैं।

इसके लागू हो जाने के बाद दर्शक कहीं से भी इंटरनेट और मोबाइल के जरिए इन स्मारकों में प्रवेश का टिकट हासिल कर सकेंगे। दर्शकों को टिकट के लिए लाइन में खडे़ होने की परेशानी से बचाने के लिए इस प्रणाली को तैयार किया गया है जिसका कुतुब मीनार पर एक माह तक परीक्षण किया जाएगा और उसके परिणामों के आधार पर इसे अंतिम रूप दिया जाएगा।

इस प्रणाली के लागू होने से राजस्व वसूली का बेहतर लेखांकन और दर्शकों के बारे में सही आंकडे एकत्र करने में मदद मिलेगी। अगले एक माह तक कुतुब मीनार में सिर्फ ई-टिकट के जरिए ही प्रवेश दिया जाएगा।

दर्शकों की संख्या के लिहाज से ताजमहल के बाद कुतुब मीनार दूसरा सबसे बड़ा स्मारक है इसीलिए इसे ई-टिकट बिक्री प्रणाली के परीक्षण के लिए चुना गया है।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:अब घर बैठे मिलेंगे ताजमहल, कुतुब मीनार के टिकट