DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रूस यात्रा समाप्त करके स्वदेश रवाना हुए मनमोहन

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपनी तीन दिवसीय रूस यात्रा समाप्त करके शनिवार को स्वदेश रवाना हो गए। डा़ सिंह ने इस यात्रा के दौरान 12 वें वार्षिक भारत़-रूस सम्मेलन में हिस्सा लिया। इसके अलावा प्रधानमंत्री की इस यात्रा के दौरान देश के प्रमुख युद्धक विमान सुखोई़ एमकेआई 30 के 42 और विमानों के संयुक्त उत्पादन में तकनीकी सहायता के लिए समझौते सहित पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किये गए।
      
प्रधानमंत्री ने रूस के राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव के साथ बातचीत करने के साथ ही कल कुडनकुलम परमाणु उर्जा परियोजना को लेकर अनिश्चितता समाप्त करते हुए कहा कि प्रदर्शन से प्रभावित इस संयंत्र की पहली इकाई आगामी कुछ सप्ताह में क्रियाशील हो जाएगी लेकिन भारत और रूस ने तीसरे और चौथी इकाई के निर्माण के लिए किसी समक्षौते पर हस्ताक्षर नहीं किये।
       
दोनों देशों ने सुखोई के 42 और विमानों का संयुक्त रूप से उत्पादन में तकनीकी सहायता के लिए एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किये। यह समक्षौता उन पांच समझौतों में शामिल है जो डा़ सिंह और मेदवेदेव की मौजूदगी में किये गए। इसके साथ ही भारत-रूस सामरिक साझेदारी पर एक संयुक्त बयान भी जारी किया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रूस यात्रा समाप्त करके स्वदेश रवाना हुए मनमोहन