DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महंगाई में कोई बड़ी गिरावट नहीं आएगी: रंगराजन

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (पीएमईएसी) का मानना है कि इस वित्त वर्ष में महंगाई की दर में कोई बहुत बड़ी गिरावट देखने को नहीं मिलेगी।

पीएमईएसी के चेयरमैन सी रंगराजन ने पुडुचेरी विश्वविद्यालय में मुद्रास्फीति पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अप्रैल से नवंबर, 2011 तक लगातार आठ महीनों में मुद्रास्फीति 9 प्रतिशत से ऊपर बनी रही। दिसंबर, 2011 में यह घटकर 7.5 प्रतिशत और जनवरी में 6.5 फीसदी पर आ गई।

उन्होंने कहा कि सकल मुद्रास्फीति में उल्लेखनीय गिरावट खाद्य वस्तुओं विशेषकर सब्जियों के दामों में कमी की वजह से आई है। अप्रैल, 2011 में खाद्य मुद्रास्फीति 10.7 प्रतिशत पर थी, जो जनवरी में घटकर 0.52 फीसद पर आ गई। वहीं गैर खाद्य विनिर्मित वस्तुओं की महंगाई जनवरी में 6.7 प्रतिशत के ऊंचे स्तर पर थी।

रंगराजन ने कहा कि मार्च में मुद्रास्फीति में संभवत: बड़ी गिरावट देखने को नहीं मिलेगी। पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों को तर्कसंगत बनाने का काम अभी अधूरा है। इस बारे में जब भी निर्णय होगा, उसका असर कीमतों पर दिखेगा।

उन्होंने कहा कि वृद्धि को कायम रखने और मूल्य स्थिरता के लिए आपूर्ति संबंधी अड़चनों को दूर किया जाना जरूरी है। हालांकि, उन्होंने कि इस तरह के हस्तक्षेप का असर दिखने में कुछ समय लगेगा। रंगराजन ने कहा कि हमारा मानना है कि आधिकारिक भंडार के सही तरीके से इस्तेमाल से खाद्यान्नों की कीमतों को नियंत्रण में रखा जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:महंगाई में कोई बड़ी गिरावट नहीं आएगी: रंगराजन