फोटो गैलरी

Hindi Newsगैलप के मुताबिक, 50 प्रतिशत संभावित मतदाताओं की पहली पसंद रोमनी

गैलप के मुताबिक, 50 प्रतिशत संभावित मतदाताओं की पहली पसंद रोमनी

हाल ही में हुए एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में संभावित मतदाताओं में से करीब आधे की पहली पसंद रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी मिट रोमनी...

गैलप के मुताबिक, 50 प्रतिशत संभावित मतदाताओं की पहली पसंद रोमनी
Wed, 17 Oct 2012 10:50 AM
ऐप पर पढ़ें

हाल ही में हुए एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में संभावित मतदाताओं में से करीब आधे की पहली पसंद रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी मिट रोमनी हैं, जबकि आधे से भी कम संभावित मतदाता चाहते हैं कि राष्ट्रपति बराक ओबामा को दूसरा कार्यकाल मिले।

गैलप ने अपनी रायशुमारी के नतीजे जारी किए, जिसमें कहा गया है कि 3 अक्टूबर को हुए प्रेसीडेन्शियल डिबेट के बाद गैलप के 7 दिन तक कराए गए सर्वेक्षण में औसत के आधार पर रोमनी संभावित मतदाताओं के बीच लगातार ओबामा पर बढ़त बनाए हुए हैं। हालांकि, उनकी 4 फीसदी की बढ़त सांख्यिकीय की दृष्टि से अहम नहीं है।

सर्वेक्षण के अनुसार, प्रेसीडेन्शियल बहस से पहले संभावित मतदाताओं में ओबामा से आगे ही थे, लेकिन यह बढ़त एक अंक से भी कम थी। नवीनतम सर्वेक्षण 9 अक्टूबर से 15 अक्टूबर के बीच के हैं, जिसमें 2,723 संभावित मतदाताओं से बातचीत की गई। यह संभावित मतदाता पंजीकत 3,100 मतदाताओं में से हैं।

न्यूयॉर्क में होने जा रही तीसरी प्रेसीडेन्शियल बहस से कुछ घंटे पहले ही गैलप ने कहा कि तीन सप्ताह तक चलाए गए अभियान के दौरान ऐसा लगता है कि ओबामा अपना असर खो रहे हैं और अब रोमनी को संभावित मतदाताओं के बीच 4 प्रतिशत अंकों की बढ़त हासिल हो गई है।

गैलप के मुताबिक, वर्ष 2008 में हुए चुनाव में ओबामा ने मैक्केन को 7 अंकों से मात दी थी, जबकि इस बार के सर्वेक्षण में रोमनी संभावित मतदाताओं के बीच ओबामा से 4 अंक आगे हैं। सभी महत्वपूर्ण राष्ट्रीय चुनावों पर नजर रखने वाले रियलक्लियर पॉलिटिक्स ने कल कहा था कि ओबामा और रोमनी के बीच कांटे की टक्कर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें