फोटो गैलरी

Hindi Newsऑस्ट्रेलिया ने सीरिया पर लगाए नए प्रतिबंध

ऑस्ट्रेलिया ने सीरिया पर लगाए नए प्रतिबंध

राष्ट्रपति बशर अल-असद द्वारा लोगों पर किये जा रहे खूनी अत्याचार पर रोक लगाने के लिये सोमवार को ऑस्ट्रेलिया ने अपनी एक नई घोषणा में सीरिया से तेल के व्यापार और वित्तीय सेवाओं पर प्रतिबन्ध लगा...

ऑस्ट्रेलिया ने सीरिया पर लगाए नए प्रतिबंध
Mon, 25 Jun 2012 12:51 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपति बशर अल-असद द्वारा लोगों पर किये जा रहे खूनी अत्याचार पर रोक लगाने के लिये सोमवार को ऑस्ट्रेलिया ने अपनी एक नई घोषणा में सीरिया से तेल के व्यापार और वित्तीय सेवाओं पर प्रतिबन्ध लगा दिया।
    
इन नई घोषणाओं के बाद से सीरिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले पेट्रोलियम, दूरसंचार व कीमती धातुओं के व्यापार पर भी असर पड़ेगा। इसके अतिरिक्त हथियारों की आपूर्ति व दमिश्क के साथ व्यक्तिगत सम्बन्धों पर भी रोक लगा दी गई है।
    
ऑस्ट्रेलियन एसोसिएटेड प्रेस को दिये गये एक बयान में विदेश मंत्री बॉब कार ने कहा कि असद की सरकार ने विद्रोहियों पर की जा रही गोलाबारी बंद किये जाने में अब तक कोई रुचि नहीं दिखाई है। ये प्रतिबंध असद सरकार की निंदा और सीरिया को वार्ता के लिये तैयार किये जाने के प्रयास का सूचक है।
    
आज लक्जमबर्ग में यूरोपियन यूनियन के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में सीरिया पर नये प्रतिबंध लगाने पर सहमति बन सकती है।
     
सीरिया में मानवाधिकारों के लिये काम कर रही संस्था के अनुसार मार्च 2011 में असद की सत्ता के खिलाफ हुये विद्रोह में अब तक 15000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें से अधिकांश नागरिक थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें