फोटो गैलरी

Hindi Newsसूक्ष्म कर्ज पर ब्याज दर क्षमता अनुरुप हो रंगराजन

सूक्ष्म कर्ज पर ब्याज दर क्षमता अनुरुप हो: रंगराजन

सी रंगराजन ने सोमवार को कहा कि सूक्ष्म वित्त देने वाली संस्थाओं को कर्जदारों की कर्ज वापसी क्षमता को ध्यान मे रखते हुए तय की जानी...

सूक्ष्म कर्ज पर ब्याज दर क्षमता अनुरुप हो: रंगराजन
Mon, 10 Dec 2012 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (पीएमईएसी) के चेयरमैन सी रंगराजन ने सोमवार को यहां कहा कि सूक्ष्म वित्त देने वाली संस्थाओं को कर्जदारों की कर्ज वापसी क्षमता को ध्यान मे रखते हुए तय की जानी चाहिए।

सेंटर फार इकोनामिक एंड सोशल स्टडीज के एक कार्यक्रम रंगराजन ने कहा कि कर्जदारों के पुनर्भगतान को ध्यान में रखकर ब्याज दरें नियत और स्थिर होनी चाहिए। स्थिति पर गौर किए बिना स्वतंत्र रूप से ब्याज दरें तय करना खतरनाक हो सकता है।

उन्होंने कहा कि मेरे हिसाब से यही वह स्थिति है जहां जगह चीजें गलत हुई। उनसे सूक्ष्म वित्त देने वाली संस्थाओं द्वारा ली जाने वाली ब्याज दरों की उच्चतम सीमा तय करने के बारे में पूछा गया था।

सूक्ष्म वित्त संस्थान (विकास एवं नियमन) विधेयक पर फिलहाल संसदीय समिति विचार कर रही है। इसमें रिजर्व बैंक को सूक्ष्म वित्त उद्योग के विनियमन का अधिकार देने तथा ब्याज दर की सीमा निर्धारित किए जाने का प्रावधान है।

आंध्र प्रदेश तथा अन्य राज्यों में सूक्ष्म वित्त संस्थाओं से कर्ज लेने वाले लोगों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए विधेयक में नए प्रावधान किए गए और इसी परिपेक्ष में इसे तैयार किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें