फोटो गैलरी

Hindi Newsरेलवे टिकट बुकिंग की नई प्रणाली जल्द होगी शुरू

रेलवे टिकट बुकिंग की नई प्रणाली जल्द होगी शुरू

भारतीय रेल टिकट बुक करने की एक नई प्रणाली शुरू करने जा रही है। भारतीय रेल के एक सूत्र ने शुक्रवार को कहा कि नई प्रणाली में इंटरबैंक मोबाइल पेमेंट सेवा (आईएमपीएस) का उपयोग किया...

रेलवे टिकट बुकिंग की नई प्रणाली जल्द होगी शुरू
Fri, 14 Sep 2012 05:03 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय रेल टिकट बुक करने की एक नई प्रणाली शुरू करने जा रही है। भारतीय रेल के एक सूत्र ने शुक्रवार को कहा कि नई प्रणाली में इंटरबैंक मोबाइल पेमेंट सेवा (आईएमपीएस) का उपयोग किया जाएगा।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) के एक अधिकारी ने कहा, ''यदि किसी के पास क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग सुविधा नहीं है, तब भी वह आईएमपीएस के माध्यम से भुगतान कर ई-टिकट बुक कर सकता है।''

आईआरसीटीसी रोजाना चार लाख से अधिक रेलवे टिकटों की बुकिंग करती है। अधिकारियों के मुताबिक अब तक यात्रियों को अपनी ई-टिकट की बुकिंग के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए भुगतान करना होता था।

एक अधिकारी ने कहा, ''अब उनके पास आईएमपीएस के जरिए भी भुगतान करने का एक और विकल्प होगा।''

शुरू में आईएमपीएस का उपयोग करने वाले सिर्फ इंटरनेट माध्यम से ही भुगतान कर सकते हैं।

अधिकारियों ने कहा कि बाद में भुगतान मोबाइल फोन से भी किया जाएगा। आईएमपीएस के जरिए दिन में 24 घंटे कभी भी एक से दूसरे बैंकों के बीच राशि हस्तांतरित की जा सकती है।

आईआरसीटीसी एक अन्य प्रणाली लागू करने के बारे में भी सोच रही है। इस 'रोलिंग डिपॉजिट स्कीम' (आरडीएस) के तहत कोई व्यक्ति पहले से कुछ राशि निगम के पास रख सकता है, उस राशि का उपयोग कर भी टिकट बना सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें