DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी चुनाव परिणाम से सबक सीखें राष्ट्रीय दल: नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यूपी विधानसभा चुनाव के परिणाम से कांग्रेस और भाजपा जैसी राष्ट्रीय पार्टियों को सबक सीखने की नसीहत दी है। कुमार ने कहा है कि राष्ट्रीय दल यह समझ लें कि अब किसी भी हाल में दो पार्टियों का दौर नहीं आने वाला है। देश में लंबे समय तक गठबंधन की राजनीति चलती रहेगी। राष्ट्रीय दलों को क्षेत्रीय आकांक्षाओं का ध्यान रखते हुए आगे बढ़ना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खास तौर पर कांग्रेस को समझना होगा कि राज्यों को जलील करने के परिणाम खतरनाक होंगे। कांग्रेस लगातार संघीय ढांचे का उल्लंघन कर रही है। यह सिलसिला बन्द होना चाहिए। दूसरी ओर भाजपा के लिए यही कहा जाएगा कि अब लम्बे समय तक गठबंधन का दौरा ही रहेगा।

इसलिए राष्ट्रीय दलों को क्षेत्रीय पार्टियों का अधिक से अधिक सहयोग लेना चाहिए। यह पूछे जाने पर कि यूपी में बिहार के विकास मॉडल की झलक मिल रही है, कुमार ने कहा कि बिहार में हालात अलग थे। हमने यहां जो करने की कोशिश की वह अपनी जगह है। यूपी में अलग तरह के महत्वपूर्ण काम दिखेंगे। बिहार में तो इन्फ्रास्ट्रक्चर ही नहीं था।

मुख्यमंत्री ने यूपी में जदयू समर्थकों पर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा हमला करने की कड़ी निन्दा की है। उन्होंने कहा कि पीड़ितों से मुलाकात करने के लिए जदयू का प्रतिनिधिमंडल जायेगा। वैसे मुझे पूरी उम्मीद है कि यूपी में सत्ता संभालने वाली सरकार कानून का राज कायम करेगी।

उन्होंने मध्य प्रदेश में आईपीएस अधिकारी की हत्या की भी कड़ी निन्दा की। कुमार ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान कुशल प्रशासक और लोकप्रिय मुख्यमंत्री हैं। इस जघन्य घटना में शामिल लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रकाश सिंह बादल ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया है, लेकिन विधानमंडल के बजट सत्र की वजह से वहां जा पाना मुश्किल है। यूपी में अखिलेश सिंह के विधायक दल का नेता चुने जाने पर कुमार ने उन्हें बधाई दी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूपी चुनाव परिणाम से सबक सीखें राष्ट्रीय दल: नीतीश