DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एनडीए के प्रत्याशी आज करेंगे नामांकन

राज्यसभा चुनाव के लिए एनडीए के प्रत्याशी सोमवार को नामांकन दाखिल करेंगे। जदयू की ओर से फिलहाल तीन जबकि भाजपा की ओर से दो उम्मीदवारों का नाम तय है। छठी सीट को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और अरुण जेटली के बीच दिल्ली में लम्बी बातचीत हुई।

हालांकि दोनों दलों ने पूरी दोस्ती के साथ चुनाव में लड़ने पर सहमति तो जतायी लेकिन छठा उम्मीदवार किसका होगा, यह साफ नहीं हो पाया। जदयू और भाजपा के बीच कायम सस्पेंस को देखते हुए राजद चुनावी खेल का रोमांच बढ़ाने में जुटा है। राजद के विधायक निर्दलीय उम्मीदवार पर दांव खेलने की तैयारी में है।

जदयू की ओर से अली अनवर अंसारी, महेन्द्र प्रसाद और अनिल सहनी जबकि भाजपा की ओर से राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद और बिहार भाजपा के सह प्रभारी धर्मेन्द्र प्रधान पर्चा दाखिल करेंगे। भाजपा उम्मीदवार पार्टी कार्यालय से ही कार्यकर्ताओं के साथ विधानसभा जायेंगे। छठी सीट के लिए जदयू की ओर से प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह की तैयारी पूरी है।

दूसरी ओर भाजपा की ओर से राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता एस.एस.अहलुवालिया और आर.के.शर्मा के नाम पर चर्चा चल रही है। हालांकि श्री अहलुवालिया को बिहार की बजाय कर्नाटक या किसी अन्य प्रदेश से भी मौका दिये जाने की बात चल रही है। 

सूत्रों के अनुसार पटना के लिए रवाना होने से पहले दिल्ली में मुख्यमंत्री ने पूरे तर्को के साथ पार्टी का पक्ष रखा जबकि भाजपा नेता श्री जेटली ने वर्ष 2006 और 2010 के राज्यसभा चुनाव में जदयू को दी गयी मदद की याद दिलाई।

जदयू का तर्क है कि भाजपा को एक सीट कम मिलने पर भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा। जबकि जदयू को छठी सीट मिलने पर राज्यसभा में पार्टी की हैसियत बढ़ जायेगी। राज्यसभा में जदयू के फिलहाल आठ सदस्य हैं। छठी सीट मिलने पर सदस्य संख्या नौ हो जायेगी। इससे पार्टी को एक समिति के आवंटन के साथ सदन में बोलने के लिए अधिक समय मिल जायेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एनडीए के प्रत्याशी आज करेंगे नामांकन