DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेडिकल कॉलेज खोलने के मुद्दे पर मॉरीशस ने की मंत्रणा

बिहार के सीवान जिले के मैरवा स्थित कुष्ठ आश्रम में मेडिकल कॉलेज खोलने के मुद्दे पर सूबे के स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और मॉरीशस के टेरिटरी एजुकेशन, साइंस रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी मंत्री डा. राजेश जीताह के बीच शनिवार को मंत्रणा हुई।

चौबे ने मॉरीशस सरकार सेमैरवा कुष्ठ आश्रम में मेडिकल कॉलेज खोलने का आग्रह किया। चौबे पहले ही प्रधानमंत्री डा. नवीन चन्द्र रामगुलाम को पत्र लिख चुके हैं। उन्होंने भारत के प्रथम राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद और मॉरीशस के राष्ट्रपिता डा. शिव सागर रामगुलाम के नाम पर मेडिकल कॉलेज खोलने का अनुरोध किया है।

डा. जीताह ने कहा कि भारत के केन्द्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने मॉरीशस में आईआईटी खोलने की पहल की है। इसके लिए सैद्धांतिक रूप से सहमति बन गई है। बिहार ग्लोबल समिट से लौटे मॉरीशस के कला एवं संस्कृति मंत्री मुकेश्वर चुन्नी से उन्हें इसकी जानकारी मिली। इसके बाद उन्होंने अपने भारत दौरे में पटना का कार्यक्रम भी बना लिया।

उन्होंने बताया कि मॉरीशस में चार मेडिकल कॉलेज, एक डेंटल कॉलेज और एक आयुष कॉलेज हैं। इनमें दो कॉलेज भारतीय चलाये जा रहे हैं। डा. जीताह ने कहा कि उनकीपांचवी पीढ़ी के पूर्वज भोजपुर जिले के कुरिया गांव से मॉरीशस गए थे। मॉरीशस लौटने पर वह अपने देश के प्रधानमंत्री से मेडिकल कॉलेज खोलने की दिशा में कार्रवाई का आग्रह करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मेडिकल कॉलेज खोलने के मुद्दे पर मॉरीशस ने की मंत्रणा