DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

10 करोड़ से अधिक लोगों को स्वास्थ्य कार्ड का लक्ष्य

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने सोमवार कहा कि नयी पीढ़ी स्वास्थ्य गारंटी योजना की सफलता के बाद राज्य की 10 करोड़ से अधिक की आबादी को सरकार स्वास्थ्य कार्ड उपलब्ध करायेगी।

विधानसभा में स्वास्थ्य विभाग के 2012-13 के बजट पर जवाब देते हुए चौबे ने कहा कि राज्य में स्कूलों में पढ़ने वाले 6-14 वर्ष के सभी किशोर किशोरियों के स्वास्थ्य के प्रमुख सूचना वाले स्वास्थ्य कार्ड बनाने का कार्यक्रम नयी पीढ़ी स्वास्थ्य गारंटी योजना के तहत शुरू किया गया है।

करीब दो करोड़ ऐसे स्वास्थ्य कार्ड बन गये। राज्य सरकार आने वाले वर्ष में सभी लोगों को हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखती है। उन्होंने कहा कि ये स्वास्थ्य कार्ड क्रमबद्ध ढंग से तैयार कराये जायेंगे, जिसमें व्यक्ति के बारे में कई कई महत्वपूर्ण चिकित्सकीय सूचनाएं दर्ज होंगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 2012-13 का स्वास्थ्य का बजट 3057.97 करोड़ रुपये का है। मुख्यमंत्री से सहयोग लेकर बढ़वाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष में गर्भवती माताओं को संस्थागत प्रसव के लिए अस्पताल तक पहुंचाने के लिए जयप्रभा जननी आरोग्य वाहन योजना शुरू की जाएगी।

इसके तहत 504 एंबुलेंस तैयार रहेंगे। 9 प्रमंडलीय जांच केंद्रों और सरकार के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मुफ्त जांच की सुविधा उपलब्ध है। एमआरआई और सीटी स्कैन भी उपलब्ध होगा जिसके लिए एम्स में निर्धारित दर से फीस ली जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:10 करोड़ से अधिक लोगों को स्वास्थ्य कार्ड का लक्ष्य