DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सर्वशिक्षा अभियान का पैसा देने में केंद्र ने हाथ खींचे'

बिहार के शिक्षा मंत्री प्रशांत कुमार शाही ने मंगलवार को कहा कि सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत राज्य को केंद्र ने पूरा पैसा नहीं दिया है।

विधानसभा में भाजपा विधायक विनोद नारायण झा के तारांकित सवाल के जवाब में शाही ने कहा, 2011-12 के दौरान केंद्र ने एसएसए में राज्य को 7040 करोड़ रुपये उपलब्ध कराने का प्रावधान किया था, लेकिन अब तक केवल 1659 करोड़ रुपये ही जारी किये गये हैं।

केंद्र ने शेष पैसा देने में हाथ खींचे है, जबकि राज्य सरकार ने 2011-12 की अवधि के लिए अपने कोटे का 36 प्रतिशत हिस्सा जारी कर दिया है। राज्यांश के तौर पर 2011-12 के लिए अपने संसाधन से 538 करोड़ रुपये देगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि एसएसए का बाकी पैसा के लिए विभाग दिसंबर 2011 में दो बार और फरवरी 2012 में एक बार पत्र लिखा जा चुका है। शाही ने कहा कि राज्य में एक अप्रैल 2010 से शिक्षा का अधिकार कानून लागू है, जिसके तहत बुनियादी ढांचा, शिक्षक विद्यार्थी अनुपात और कक्षा-विद्यार्थी अनुपात की स्थिति में सुधार के लिए निर्धारित लक्ष्य को समय में पूरा करने पर एक साल में करीब 25 हजार करोड़ रुपये खर्च करने होंगे।

उन्होंने कहा कि आरटीई के तहत मानदंड हासिल करने के बाद राज्य को आगे ये सुविधाएं बरकार रखने के लिए प्रतिवर्ष 12 हजार करोड़ रुपये खर्च करने होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सर्वशिक्षा अभियान का पैसा देने में केंद्र ने हाथ खींचे'