DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विकास ने मजदूरों का पलायन कम किया: नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को कहा कि राज्य से पंजाब और महाराष्ट्र जैसे विकसित राज्यों की तरफ मजदूरों का पलायन बहुत रूका है जो राज्य के विकास को दर्शाता है।

उन्होंने यहां एक समारोह में कहा कि पंजाब में बड़े उद्योगपति और किसान मजदूरों की कमी की शिकायत कर रहे हैं क्योंकि बिहार से मजदूरों के आने की संख्या कम हुई है। मजदूरों को अपने प्रदेश में ही रोजगार मिल रहा है।

एक सर्वे का हवाला देते हुए कुमार ने कहा कि विकास कार्य और मनरेगा के कारण बिहार से अन्य राज्यों में मजदूरों के पलायन में करीब 26 फीसदी की कमी आई है। उन्होंने इन बातों को खारिज कर दिया कि राज्य के लोग भीख मांगने के लिए बाहर जाने को मजबूर हैं।

बिहार के निर्माण के सौ वर्ष पूरे होने पर एक समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह कहना गलत है कि बिहार और उत्तरप्रदेश के लोग बाहर जाकर भीख मांगने को बाध्य हैं। वे वास्तव में न केवल देश के अलग-अलग हिस्सों में जाते हैं बल्कि वहां के आर्थिक विकास में योगदान भी करते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में विकास की नई इबारत लिखी जा रही है जिसके कारण पंजाब, महाराष्ट्र और गुजरात की तरफ मजदूरों का पलायन रूका है। इस अवसर पर उन्होंने राज्य के 20 लोगों को सम्मानित भी किया जिसमें सेबी के चेयरमैन यू के सिन्हा, पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन, पूर्व क्रिकेटर सबा करीम और अभिनेता मनोज तिवारी शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विकास ने मजदूरों का पलायन कम किया: नीतीश