फोटो गैलरी

Hindi Newsबंद रहे आभूषणों के दुकान, 3 करोड़ का कारोबार प्रभावित

बंद रहे आभूषणों के दुकान, 3 करोड़ का कारोबार प्रभावित

केन्द्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी द्वारा बजट भाषण में एक्साइज ड्यूटी में 2 प्रतिशत और इसके अलावा ग्राहकों पर एक प्रतिशत सरचार्ज लगाने के विरोध में सूबे सहित...

बंद रहे आभूषणों के दुकान, 3 करोड़ का कारोबार प्रभावित
Sat, 17 Mar 2012 11:27 PM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी द्वारा बजट भाषण में एक्साइज ड्यूटी में 2 प्रतिशत और इसके अलावा ग्राहकों पर एक प्रतिशत सरचार्ज लगाने के विरोध में सूबे सहित राजधानी की सभी ज्वेलरी की दुकानें बंद रहीं।

उम्मीद की जा रही है कि इस एक दिन की बंदी से पूरे बिहार में लगभग 3 करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित हुआ। चूंकि राज्य सरकार स्वर्ण आभूषण पर वैट के रूप में एक प्रतिशत टैक्स वसूलती है। इस वजह से सरकार को लगभग 3 लाख रुपये का राजस्व नुकसान हुआ।

बताया जाता है कि अगर लगन रहता तो बिक्री में थोड़ी बढ़ोतरी होती। वैसे सोने का रेट अधिक रहने के कारण 15 जनवरी से 15 मार्च तक 40 से 50 प्रतिशत तक कारोबार मंदा रहा।

बाजार का ट्रेंड-:
2001 से 2005 को छोड़कर पिछले 30 साल में सोने के बाजार के ट्रेंड को देखें तो हर पांच साल पर मार्केट का ग्रोथ 45 से 60 प्रतिशत रहा है। लेकिन पिछले पांच वर्ष में (2006-10) बाजार का ग्रोथ 134 प्रतिशत रहा है। लेकिन व्यापारियों की मानें तो पिछले एक साल से यह लगातार गिर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें