फोटो गैलरी

Hindi Newsपाकिस्तान-भारत करें रक्षा खर्च में कटौती: शरीफ

पाकिस्तान-भारत करें रक्षा खर्च में कटौती: शरीफ

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने क्षेत्र में हथियारों की होड़ समाप्त करने की अपील करते हुए रक्षा खर्च में कटौती करने के लिए भारत को साथ देने को कहा...

पाकिस्तान-भारत करें रक्षा खर्च में कटौती: शरीफ
Mon, 05 Aug 2013 06:03 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने क्षेत्र में हथियारों की होड़ समाप्त करने की अपील करते हुए रक्षा खर्च में कटौती करने के लिए भारत को साथ देने को कहा है। शरीफ ने कहा कि जब तक हथियारों के मामले में संतुलन स्थापित नहीं होता तब तक क्षेत्रीय शांति खतरे में रहे्गी। हम शांति चाहते हैं और इसके लिए दोनों देशों को अपने रक्षा खर्च पर अवश्य ही अंकुश लगाना होगा।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने शरीफ के हवाले से बताया कि दोनों देशों के बीच युद्ध से आम आदमी प्रभावित होगा। उन्होंने जेद्दा में पाकिस्तान जर्नलिस्टस फोरम के एक प्रतिनिधिमंडल से बातचीत में यह बात कही। शरीफ अभी एक निजी यात्रा पर सऊदी अरब में हैं। उन्होंने कहा कि वह सभी राजनीतिक पार्टियों से परामर्श कर कश्मीर और अन्य मुद्दों पर एक विस्तृत नीति बनाएंगे।

पाक प्रधानमंत्री ने अफगानिस्तान पर एक सवाल के जवाब में कहा कि पाकिस्तान अपने पड़ोसी देशों के मामले में हस्तक्षेप नहीं करने की नीति अपनाएगा। शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में किसी खास समूह का समर्थन नहीं करेगा। इस्लामाबाद दोहा प्रक्रिया का समर्थन करता है क्योंकि इसके जरिए क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय हितों की पूर्ति होने की उम्मीद है।

उन्होंने पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ के बारे में एक सवाल पूछे जाने पर कहा कि वह बदले की राजनीति में यकीन नहीं करते। गौरतलब है कि 1999 में मुशर्रफ के नेतृत्व वाले एक सैन्य तख्तापलट में शरीफ की पिछली सरकार को शासन से हटा दिया गया था।

शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान को कानून का शासन अपनाना होगा, आतंकवाद और चरमपंथ को खत्म करना होगा और एक सभ्य राष्ट्र बनने के लिए एक नयी राजनीतिक संस्कति तैयार करनी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें