अप्रैल 2012: गिलानी ठहराये गए अदालत की अवमानना के दोषी - अप्रैल 2012: गिलानी ठहराये गए अदालत की अवमानना के दोषी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अप्रैल 2012: गिलानी ठहराये गए अदालत की अवमानना के दोषी

अप्रैल का महीना कई महत्वपूर्ण अन्तरराष्ट्रीय घटनाओं का साक्षी रहा। अमेरिका ने लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज मोहम्मद सईद पर इसी महीने एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित किया और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी को सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों को फिर से खोलने से इंकार के लिए अदालत की अवमानना का दोषी ठहराया।
   
अप्रैल महीने का मुख्य अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम इस प्रकार हैं :
   
मॉस्को (दो अप्रैल) रूसी यात्री विमान पश्चिमी साइबेरियाई शहर तियुमेन में दुर्घटनाग्रस्त हुआ, जिससे 31 लोगों की मौत।
   
इस्लामाबाद (तीन अप्रैल) लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज मोहम्मद सईद पर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित किया।
   
इस्लामाबाद (पांच अप्रैल) आईएसआई के पूर्व प्रमुख अहमद शुजा पाशा ने पाकिस्तानी न्यायिक आयोग से कहा कि पिछले साल मई में ऐबटाबाद में अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के एक अमेरिकी हमले में मारे जाने के बाद सेना ने विद्रोह की योजना नहीं बनाई थी।
   
बीजिंग (छह अप्रैल) चीन ने शिनजियांग में एक अलगाववादी संगठन के छह फरार आतंकवादियों की संपत्ति जब्त की और दूसरे देशों से इन आतंकवादियों को गिरफ्तार कर उसके सुपुर्द करने का आहवान किया। शिनजियांग मुस्लिम उइघरों का गह प्रांत है।
   
दमिश्क (सात अप्रैल) सीरिया में हिंसा में करीब 130 लोगों की मौत।
   
इस्लामाबाद : सीमा के करीब सियाचिन सेक्टर में पाकिस्तानी सेना का एक शिविर हिमस्खलन की चपेट में आया जिससे 100 से अधिक सैनिक जिंदा दफन हो गए।
   
कोलंबो (आठ अप्रैल) पूर्वी शहर बटटीकलोआ में महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ छेड़छाड़ का मुद्दा श्रीलंका के साथ उठाते हुए भारत ने इसके पुनर्निर्माण में सहायता करने की पेशकश की।
   
बीजिंग (नौ अप्रैल) दक्षिणी चीन सागर को वैश्विक संपदा बताने के भारत के कथन पर प्रतिक्रिया में चीन ने दावा किया कि वह क्षेत्र में नौवहन की स्वतंत्रता की पूरी गारंटी देता है और उसने कोई नौवहन विवाद नहीं होने दिया जिससे इसमें किसी तरह की बाधा आए।
   
बीजिंग (11 अप्रैल) चीन के चोंगकिंग शहर में इसके शीर्ष प्रशासक और कम्युनिस्ट पार्टी के नेता बो शिलाई को पद से हटाने के बाद व्यापक प्रदर्शन हुए।
   
दमिश्क (12 अप्रैल) सीरिया में 13 माह से जारी खूनखराबा रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र समर्थित संघर्षविराम लागू हुआ।
   
न्यू हैवन (12 अप्रैल) बॉलीवुड के अभिनेता शाहरुख खान को आब्रजन अधिकारियों ने एक निजी विमान से नीता अंबानी के साथ भारत से यहां आने के बाद करीब दो घंटे तक हवाई अड्डे पर रोका। शाहरूख यहां येल यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित करने आए थे।
   
वाशिंगटन (14 अप्रैल) अमेरिका ने शाहरुख खान को बीते तीन बरस में दो बार हवाई अड्डे पर रोके जाने के मामले में किसी नस्लीय कारण से इंकार किया।
   
काबुल (15 अप्रैल) तालिबान उग्रवादियों ने संसद, कूटनीतिक इलाके सहित कई स्थानों पर समन्वित आत्मघाती हमले किए पर किसी भारतीय प्रतिष्ठान को निशाना नहीं बनाया गया।
   
इस्लामाबाद (18 अप्रैल) तीन हिंदू महिलाओं को जब पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने अपने भविष्य का फैसला करने का अधिकार दिया तो महिलाओं ने कहा कि वह अपने पतियों के साथ रहना चाहती हैं। इन महिलाओं को जबरन इस्लाम धर्म की दीक्षा देकर इनका विवाह मुस्लिम युवकों से कराया गया था।
   
इस्लामाबाद (19 अप्रैल) पाकिस्तान ने कहा कि भारत के साथ सियाचिन विवाद पर उसका रुख नहीं बदला है। एक दिन पहले ही सेना प्रमुख जनरल अशफाक परवेज कयानी ने कहा था कि इस मुददे का हल होना चाहिए।
   
न्यूयार्क (21 अप्रैल) बोस्टन विश्वविद्यालय में 24 वर्षीय एक भारतीय छात्र की मौत। उसे एक अज्ञात व्यक्ति ने सिर और पैर में गोली मारी थी।
   
इस्लामाबाद (21 अप्रैल) पाकिस्तान के रावलपिंडी में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के समीप भोजा एयर का एक विमान बोइंग 737-200 दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार सभी 127 लोग मारे गए।
   
स्टैवेंगर (नार्वे) (23 अप्रैल) नार्वे की अदालत ने शिशु गह में रह रहे दो अनिवासी भारतीय बच्चों को उनके चर्च के सुपुर्द किया। इन बच्चों को अधिकारी पिछले साल अभिभावकों पर उनकी सही देखभाल न करने का आरोप लगाते हुए अपने साथ ले गए थे।
   
इस्लामाबाद (25 अप्रैल) पाकिस्तान में परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम हत्फम् चार बैलिस्टिक प्रक्षेपास्त्र का प्रायोगिक परीक्षण।
   
इस्लामाबाद (26 अप्रैल) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी को सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों को फिर से खोलने से इंकार के लिए अदालत की अवमानना का दोषी ठहराया और उन्हें सांकेतिक सजा दी।
   
इस्लामाबाद (27 अप्रैल) पिछले साल मई में एक अमेरिकी अभियान में मारे गए आतंकवादी ओसामा बिन लादेन की तीन विधवाओं सहित उसके परिवार के 14 सदस्यों को पाकिस्तान से सउदी अरब भेजा गया।
   
इस्लामाबाद (28 अप्रैल) पाकिस्तान के एक विश्वविद्यालय के, भारतीय मूल के विवादास्पद लेखक सलमान रुश्दी की दो प्रसिद्ध किताबें मिडनाइटस चिल्ड्रेन और शेम को एम फिल तथा पीएचडी के अतिरिक्त पाठ्यक्रम में शामिल करने के फैसले पर छात्रों और शिक्षकों ने कड़ी नाराजगी जताई।
   
ढाका (29 अप्रैल) पांच वर्षीय भारतीय बच्चे अरीफुल शेख और उसके दादा दादी को अनधिकृत रूप से देश में आने के जुर्म में दो माह की सजा सुनाए जाने के बाद सीमा मार्ग से स्वदेश वापस भेजा गया। इन लोगों को एक साल बांग्लादेश की जेल में बिताना पड़ा।
   
इस्लामाबाद (30 अप्रैल) अलकायदा ने कंप्यूटर विशेषज्ञ फरमान अली शिनवारी को पाकिस्तान का नया प्रमुख नियुक्त किया। खबर कबायली क्षेत्र के निवासी शिनवारी और उसके भाई जम्मू कश्मीर में आतंकवाद फैलाने में सक्रिय रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अप्रैल 2012: गिलानी ठहराये गए अदालत की अवमानना के दोषी