DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कश्मीर जैसे जटिल मुद्दों का समाधान आवश्यक: जरदारी

भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापारिक रिश्तों की दिशा में चल रही कोशिशों के बीच पाकिस्तानी राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने कहा कि कश्मीर जैसे जटिल मुद्दों को हल किया जाना जरूरी है।

जरदारी ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापार शुरू करने को लेकर कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। परंतु हमें जम्मू-कश्मीर विवाद जैसे जटिल मुद्दों को जरूर हल करना चाहिए।

हाल के महीनों में भारत और पाकिस्तान की सरकारों ने द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। संसद का यह सत्र जरदारी की सरकार के आखिरी साल की नीतियां तय करने के लिए बुलाया गया है। जरदारी के भाषण के दौरान विपक्षी सांसदों ने जमकर नारेबाजी की।

वाशिंगटन के साथ तल्ख रिश्तों के संदर्भ में भी उन्होंने टिप्पणी की। जरदारी ने कहा कि अमेरिका के साथ रिश्तों को फिर से पटरी पर लाने के लिए संसद की सिफारिशों का इंतजार कर रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका और पाकिस्तान के बीच संबंध बहुआयामी और महत्वपूर्ण हैं, लेकिन साल 2011 चुनौतीपूर्ण रहा है।

पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने कहा कि हम अमेरिका के साथ सार्थक ढंग से संबंध बनाना चाहते हैं, जो परस्पर हित एवं परस्पर सम्मान पर आधारित हो। बीते साल नवंबर में नाटो के हवाई हमले में पाकिस्तान के 24 सैनिक मारे गए थे। इस पर पाकिस्तान ने कई सख्त कदम उठाए और अमेरिका के रिश्ते की समीक्षा करने का भी फैसला किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कश्मीर जैसे जटिल मुद्दों का समाधान आवश्यक: जरदारी