फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत को एमएफएन देने पर हो रहा काम अब्बास

भारत को एमएफएन देने पर हो रहा काम: अब्बास

पाकिस्तान ने कहा है कि वह भारत को व्यापार में सबसे तरजीही राष्ट्र (एमएफएन) का दर्जा देने पर काम कर रहा...

भारत को एमएफएन देने पर हो रहा काम: अब्बास
Thu, 24 Jan 2013 05:38 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान ने कहा है कि वह भारत को व्यापार में सबसे तरजीही राष्ट्र (एमएफएन) का दर्जा देने पर काम कर रहा है। हालांकि, पाकिस्तान ने स्पष्ट किया है कि वह इस बारे में अंतिम निर्णय सभी संबद्ध पक्षों तथा देश हितों को प्राथमिकता देते हुए लिया जाएगा।

संसद के उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान वाणिज्य राज्यमंत्री अब्बास खान अफरीदी ने कहा कि भारत को एमएफएन का दर्जा देने के लिए काम चल रहा है।

उन्होंने कहा कि इस बारे में अंतिम निर्णय सभी अंशधारकों तथा देशहित को ध्यान में रखकर लिया जाएगा। पाकिस्तान पहले ही नकारात्मक सूची को समाप्त करने और भारत को एमएफएन का दर्जा देने के लिए तय 31 दिसंबर की समय सीमा में यह काम पूरा नहीं कर पाया।

उसके बाद पाकिस्तान सरकार के कई मंत्री कह चुके हैं कि इस कदम में देरी इसलिए हो रही है ताकि आपत्ति जताने वाले उद्योगों से विचार-विमर्श किया जा सके।

मुंबई पर आतंकवादी हमले के बाद दोनों देशों के बीच शांति वार्ता दो साल के अंतराल के बाद 2011 में शुरू हुई थी। उसके बाद से दोनों देशों व्यापारिक रिश्तों को सामान्य करने के लिए कई कदम उठा चुके हैं।

हाल में हुई वार्ता में दोनों देश द्विपक्षीय व्यापार को 2014 तक छह अरब डॉलर तक पहुंचाने पर सहमत हुए। अभी भारत-पाकिस्तान व्यापार 2 अरब डॉलर का है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें