कनेरिया पर लगा आजीवन प्रतिबंध - कनेरिया पर लगा आजीवन प्रतिबंध DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कनेरिया पर लगा आजीवन प्रतिबंध

कनेरिया पर लगा आजीवन प्रतिबंध

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 2009 में इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में स्पॉट फिक्सिंग करने के दोषी पाये गए लेग स्पिनर दानेश कानेरिया पर शुक्रवार को आजीवन प्रतिबंध लगा दिया। इससे उनका क्रिकेट करियर भी समाप्त माना जा रहा है।

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने पहले ही कनेरिया पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। कनेरिया ने इसके खिलाफ अपील की जिसे नामंजूर कर दिया गया। इसके बाद पीसीबी ने भी उन पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया।

पीसीबी ने बयान में कहा कि ईसीबी के अपीली पैनल ने कनेरिया पर आजीवन प्रतिबंध को सही ठहराया है तथा पीसीबी इस प्रतिबंध को मान्यता देने, उसका सम्मान करने और उसे पाकिस्तान में लागू करने के लिए बाध्य है।

बोर्ड ने कहा कि कनेरिया पीसीबी के अंतर्गत आने वाले किसी भी टूर्नामेंट में नहीं खेल पाएंगे तथा किसी संगठन या क्रिकेट प्रशासन से नहीं जुड़ सकते हैं।

इंग्लिश काउंई क्रिकेट में सितंबर 2009 के स्पॉट फिक्सिंग मामले के खुलासे के बाद कनेरिया का अंतरराष्ट्रीय करियर अगस्त 2010 में थम गया था। ईसीबी के अनुशासन आयोग ने पिछले साल जून में उन पर इंग्लैंड में खेलने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। आयोग ने उन्हें भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी का दोषी पाया था।

टेस्ट क्रिकेट में 261 विकेट लेने वाले कनेरिया ने आजीवन प्रतिबंध के खिलाफ अपील की थी लेकिन अनुशासन आयोग अपीली पैनल ने उसे नामंजूर कर दिया था।

कनेरिया ने कहा कि पीसीबी के असहयोगी रवैये के कारण उनके साथ अन्याय हुआ। इस लेग स्पिनर ने कहा कि ईसीबी ने मुझे बलि का बकरा बनाया क्योंकि इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में फिक्सिंग की समस्या है। मैं निर्दोष हूं और भले ही सारी परिस्थितियां मेरे खिलाफ हैं लेकिन मैं अपना नाम पाक साफ करने के लिए अपनी कोशिश जारी रखूंगा।

उन्होंने कहा कि सबसे निराशाजनक यह रहा कि किसी भी समय पीसीबी ने मुझे किसी भी तरह से मदद करने या उन सबूतों को हासिल करने की कोशिश नहीं की जिसके आधार पर ईसीबी ने दावा किया था कि मैं स्पॉट फिक्सिंग में शामिल था।

कनेरिया का पूरा मामला एसेक्स के उनके पूर्व साथी मर्विन वेस्टफील्ड के बयान पर आधारित है। वेस्टफील्ड ने अपना बयान बदला था और ईसीबी ने अदालती नोटिस भेजने की धमकी देकर उसे अपीली सुनवाई में आने के लिए मजबूर किया था।

कनेरिया इंग्लैंड में स्पॉट फिक्सिंग में दोषी पाये गए चौथे पाकिस्तानी खिलाड़ी है। पूर्व कप्तान सलमान बट, मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर पर भी इस कारण से प्रतिबंध लगा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कनेरिया पर लगा आजीवन प्रतिबंध