DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टेनिस के बेहतरीन खिलाड़ी भूपति

महेश श्रीनिवास भूपति का जन्म 7 जून, 1974 को चेन्नई में हुआ। लिएंडर पेस के साथ उनकी टेनिस जोड़ी ने दुनिया भर में भारत का नाम रोशन किया है। इस जोड़ी को इंडियन एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जाता है। भूपति और पेस सभी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाली पहली युगल जोड़ी बने थे। 14 वर्ष की उम्र से अंतर्राष्ट्रीय टेनिस करियर की शुरुआत करने के बाद उन्होंने कभी मुड़कर नहीं देखा और लगातार जीत दर्ज करते हुए रिकॉर्ड बनाते रहे।

भूपति ने कुल ग्यारह ग्रैंड स्लैम टाइटल जीते हैं, जिनमें चार ग्रैंड स्लैम डबल्स और सात ग्रैंड स्लैम मिक्स्ड डबल्स टाइटल हैं। पेस के साथ मिलकर उन्होंने तीन डबल्स टाइटल जीते, जिनमें 1999 का विंबलडन का खिताब भी शामिल है। साल 1999 भूपति के लिए अच्छा साबित हुआ, क्योंकि इसमें उन्होंने अमेरिकी ओपन मिक्स्ड टाइटल जीता और फिर लिएंडर पेस के साथ रोलां गैरां और विंबलडन समेत तीन युगल ट्राफी अपने नाम कीं। साल 1999 में ही दोनों को डबल्स की विश्व रैंकिंग में पहली भारतीय टीम बनने का गौरव हासिल हुआ। 2009 में भूपति ने सानिया मिर्जा के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन के मिक्स्ड डबल्स में जीत हासिल की।

फ्रेंच ओपन मिक्स्ड में जीत हासिल कर वह भारत के पहले खिलाड़ी बने, जिन्होंने ग्रैंड स्लैम जीता। इसके बाद तो भूपति के पास खिताबों की भरमार लग गई। 2001 में फ्रेंच ओपन टाइटल, 2002 और 2005 में विंबलडन मिक्स्ड डबल्स, 2006 में ऑस्ट्रेलियन ओपन मिक्स्ड डबल्स खिताब को जीत बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखा। उन्होंने 2001 में पद्मश्री अवॉर्ड को भी अपने नाम कर लिया। भूपति ने जयपुर में टेनिस की ट्रेनिंग के लिए इसी साल टेनिस अकेडमी का भी उद्घाटन भी किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टेनिस के बेहतरीन खिलाड़ी भूपति