फोटो गैलरी

Hindi News2014 के बाद अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की संख्या पर कोई फैसला नहीं: अमेरिका

2014 के बाद अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की संख्या पर कोई फैसला नहीं: अमेरिका

ओबामा प्रशासन ने मीडिया में आई खबरों को खारिज करते हुए मंगलवार को कहा कि वर्ष 2014 में सेना वापसी के तय कार्यक्रम के बाद अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की संख्या को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया...

2014 के बाद अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की संख्या पर कोई फैसला नहीं: अमेरिका
Tue, 27 Nov 2012 11:47 AM
ऐप पर पढ़ें

ओबामा प्रशासन ने मीडिया में आई खबरों को खारिज करते हुए मंगलवार को कहा कि वर्ष 2014 में सेना वापसी के तय कार्यक्रम के बाद अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की संख्या को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है।

मीडिया में सोमवार को आई खबरों में दावा किया गया था कि अमेरिका वर्ष 2014 के बाद छोटे आतंकवाद निरोधक बल सहित केवल करीब 10 हजार सैनिकों को अफगानिस्तान में बनाए रख सकता है। व्हाइट हाउस और पेंटागन ने कहा कि सुरक्षा जिम्मेदारी हस्तांतरण तय कार्यक्रम के अनुसार 2014 तक पूरा होगा।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जे कार्ने ने संवाददाताओं से कहा कि ओबामा ने कोई फैसला नहीं किया है। वह दोनों विकल्पों की समीक्षा करेंगे, हम अफगानिस्तान में अपनी मौजूदगी बनाए रखने पर विचार करेंगे और आतंकवाद निरोधक अभियानों तथा अफगान बलों के प्रशिक्षण पर गौर किया जाएगा।

कार्ने ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने विकल्पों की समीक्षा नहीं की है और अगले दो साल में सैनिकों की संख्या घटाने के बारे में कोई फैसला नहीं किया है। उन्होंने कहा कि ओबामा पेंटागन के उन प्रस्ताव पर विचार करेंगे, जिसके तहत अमेरिका अफगान सरकार से अफगानिस्तान में वर्ष 2014 के बाद भी मौजूद रहने के मुद्दे पर वार्ता कर सकता है।

कार्ने ने कहा कि यह प्रतिबद्धता और यह उपस्थिति बहुत सीमित है, क्योंकि हमने आतंकवाद निरोधक अभियानों और अफगान बलों को प्रशिक्षण देने पर ध्यान देने के बारे में बात की है। पेंटागन ने यह भी कहा कि वर्ष 2014 से पहले या 2014 के बाद अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी के संबंध में कोई फैसला नहीं किया गया है। पेंटागन ने सोमवार को मीडिया में आई खबरों को पूरी तरह से खारिज किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें