फोटो गैलरी

Hindi NewsUS Open: जोकोविच और नडाल में होगी भिड़ंत

US Open: जोकोविच और नडाल में होगी भिड़ंत

राफेल नडाल अमेरिकी ओपन टेनिस ग्रैंड स्लैम की खिताबी भिड़ंत में पहुंचे, जबकि नोवाक जोकोविच ने पांच सेट तक चले मुकाबले में जूझने के बाद फाइनल में प्रवेश...

US Open: जोकोविच और नडाल में होगी भिड़ंत
Sun, 08 Sep 2013 12:46 PM
ऐप पर पढ़ें

राफेल नडाल हार्डकोर्ट पर 21 मैचों में लगातार जीत के साथ अमेरिकी ओपन टेनिस ग्रैंड स्लैम की खिताबी भिड़ंत में पहुंचे, जबकि दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने पांच सेट तक चले मुकाबले में जूझने के बाद फाइनल में प्रवेश किया।

दूसरी रैंकिंग के स्पेनिश खिलाड़ी नडाल ने फ्रांस के आठवें वरीय रिचर्ड गास्केट को 6-4, 7-6 (7-1), 6-2 से पराजित कर चार साल में अपने तीसरे फाइनल में जगह सुनिश्चित की। नडाल घुटने की सर्जरी के कारण 2012 अमेरिकी ओपन में नहीं खेल पाये थे, उनके 12 ग्रैंड स्लैम खिताबों में 2010 अमेरिकी ओपन ट्रॉफी शामिल है।

नडाल ने कहा कि यह शानदार है। पिछले साल जो हुआ था, उसे देखते हुए सोमवार को फाइनल खेलना मेरे लिये सपने जैसा है। ये दो हफ्ते मेरे लिये शानदार रहे हैं। सर्बिया के छह बार के मेजर विजेता जोकोविच ने स्विट्जरलैंड के नौंवे वरीय स्टेनिसलास वारविंका को चार घंटे नौ मिनट तक चले मुकाबले में 2-6, 7-6 (7-4), 3-6 , 6-3, 6-4 से शिकस्त दी। वह लगातार अपने चौथे और ओवरआल पांचवें अमेरिकी ओपन तथा 12वें ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे हैं।

नडाल और जोकोविच के बीच हुई भिड़ंत का रिकार्ड 21-15 है, जिससे वे ओपन युग में सबसे ज्यादा मैच खेलने के जान मैकनरो और इवान लेंडिल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे। नडाल का रिकॉर्ड दोनों में शानदार है, उन्होंने हाल में फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल का पांच सेट के मुकाबले और पिछले महीने मांट्रियल के सेमीफाइनल में जोकोविच के खिलाफ जीत दर्ज की थी। वह उनके खिलाफ दो अमेरिकी ओपन फाइनल खेल चुके हैं जिसमें से उन्होंने 2010 में ट्रॉफी जीतकर करियर ग्रैंड स्लैम जीता था।

लेकिन एक साल बाद वह जोकोविच से हार गये थे जिससे सर्बियाई खिलाड़ी ने फ्लशिंग मिडोज हार्डकोर्ट पर अपना पहला खिताब हासिल किया था। नडाल ने कहा कि नोवाक बेहतरीन प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी है। उसके परिणाम बताते हैं। मैंने अभी तक जो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी देखे हैं, वह उनमे से एक है। उन्होंने कहा कि वह शानदार चैम्पियन है। यह मेरे लिये कठिन फाइनल होगा लेकिन मैं इसके लिये तैयार हूं।

जोकोविच ने कहा कि स्टेन काफी आक्रामक था। उसने बेहतर टेनिस खेला। मैं तालमेल बिठाने की कोशिश कर रहा था। हम दोनों के लिये यह कठिन था। मुझे कोर्ट पर काफी दौड़ना पड़ा। मुझे लय हासिल करनी पड़ी। उन्होंने कहा कि मैं भाग्यशाली था कि जब मुझे जरूरत थी मैं अपना सर्वश्रेष्ठ टेनिस खेलने में सफल रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें