DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तर कोरिया में रॉकेट प्रक्षेपण के लिए तैनात

उत्तर कोरियाई अंतरिक्ष अधिकारियों ने लंबी दूरी के रॉकेट को विवादास्पद प्रक्षेपण के लिए प्रक्षेपण स्थल पर तैनात कर दिया है।

उत्तर कोरिया पहले ही मिसाइल गतिविधियों पर लगाए गए प्रतिबंध का उल्लंघन करते हुए अंतरराष्ट्रीय दबाव के खिलाफ जाकर इस प्रक्षेपण को अंजाम देने की प्रतिबद्धता जता चुका है।
   
एपी समेत कुछ विदेशी संवाद समितियों को कल उत्तर कोरिया के उत्तर पश्चिम में सोहेई सेटेलाइट स्टेशन पर चल रही प्रक्षेपण तैयारियों की झलक देखने की अनुमति दी गई।

उत्तर कोरिया ने पिछले महीने तीन स्तरीय रॉकेट की मदद से पर्यवेक्षण सेटेलाइट के प्रक्षेपण की योजना का ऐलान किया था। उत्तर कोरिया ने घोषणा की थी कि वह देश के संस्थापक किम इल सुंग की 100वीं जयंती के मौके पर मध्य अप्रैल में इस सेटेलाइट का प्रक्षेपण करेगा।
   
अमेरिका, जापान, ब्रिटेन तथा अन्य पश्चिमी देशों ने उत्तर कोरिया से इस प्रक्षेपण को रदद करने की अपील की थी और साथ ही चेतावनी दी थी कि लंबी दूरी के रॉकेट का प्रक्षेपण संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के साथ ही उत्तर कोरिया द्वारा किए गए वादे का उल्लंघन होगा।
  
उत्तर कोरिया लगातार कह रहा है कि यह प्रक्षेपण वैज्ञानिक उपलब्धियों को हासिल करने के मकसद से है जिससे देश की गिरती अर्थव्यवस्था को संभालने में मदद मिलेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उत्तर कोरिया में रॉकेट प्रक्षेपण के लिए तैनात