DA Image
26 मई, 2020|2:03|IST

अगली स्टोरी

पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया को वापसी दिलाई

अपना टेस्ट करियर बचाने की कवायद के जुटे रिकी पोंटिंग ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया को वापसी दिलाई।
     
पिछली 28 टेस्ट पारियों में शतक बनाने में विफल रहे पोंटिंग कुछ करीबी मौकों पर भाग्यशाली रहे और दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 154 रन तक पहुंचाया। इससे पहले न्यूजीलैंड ने 295 रन बनाए।
     
पूर्व कप्तान पोंटिंग ने पिछली बड़ी पारी पिछले साल जनवरी में होबार्ट में पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी जब उन्होंने 209 रन बनाए। पोंटिंग अभी 67 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं जबकि दूसरे छोर पर कप्तान माइकल क्लार्क 28 रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं।
     
पोंटिंग हालांकि उस समय भाग्यशाली रहे जब विकेटकीपर ब्रेंडन मैकुलम के थ्रो पर वह गेंदबाजी छोर पर रन आउट होने से बच गये। इसके अलावा 63 रन के निजी स्कोर पर रैफरल में टीवी अंपायर का फैसला भी उनके पक्ष में गया।
     
इस महीने 37 बरस के होने वाले पोंटिंग अब तक अपनी पारी में 11 चौके जड़ चुके हैं। क्लार्क भी 23 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब पारी के 42वें ओवर में डग ब्रेसवेल की गेंद को विकेटों पर खेल गए लेकिन अंपायर असद राउफ ने टीवी अंपायर से सलाह के बाद इसे नोबाल करार दिया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 91 रन तक सलामी बल्लेबाजों डेविड वॉर्नर (03) और फिल हयूज (10) तथा उस्मान ख्वाजा (38) के विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद पोंटिंग और क्लार्क ने चौथे विकेट के लिए 63 रन की अटूट साझेदारी की।
     
पदार्पण कर रहे टवेंटी20 विशेष वॉर्नर सिर्फ तीन गेंद खेलने के बाद टिम साउथी ही उछाल लेती गेंद पर विकेटकीपर रीस यंग को कैच दे बैठे। मार्टिन गप्टिल ने इसके बाद सातवें ओवर में क्रिस मार्टिन की गेंद पर गली में हयूज का बेहतरीन कैच लपका। ख्वाजा एक बार फिर अच्छी शुरूआत में बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे और चाय के बाद पहली गेंद पर रन आउट हो गए।
     
इससे पहले न्यूजीलैंड ने शुक3वार को 121 रन और जोड़कर अपने बाकी पांच विकेट भी गंवा दिए। टीम शुक्रवार सुबह पांच विकेट पर 176 रन से आगे खेलने उतरी थी। तीन रन के निजी स्कोर पर दो बार जीवनदान पाने वाले डीन ब्राउनली 77 रन बनाकर नाबाद रहे।
     
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले शतक की ओर बड़ रहे पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी 96 रन के स्कोर पर रन आउट हुए। विटोरी मिड ऑफ पर शॉट खेलकर तेज रन के लिए दौड़ पड़े लेकिन माइक हसी ने गेंदबाजी छोर पर सटीक थ्रो से उनके स्टंप बिखेर दिए। विटोरी गुरुवार को उस समय बल्लेबाजी के लिए उतरे जब टीम 96 रन पर पांच विकेट गंवा चुकी थी। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके जड़े।

विटोरी ने गाबा मैदान पर ब्राउनली के साथ न्यूजीलैंड की ओर से रिकॉर्ड 158 रन की साझेदारी की। इससे पहले रिकॉर्ड नाथन एस्टल और क्रिस केर्न्‍स के नाम था जिन्होंने 2001 में 95 रन जोड़े थे। यंग भी दो रन बनाने के बाद पीटर सिडल की गेंद पर पहली स्लिप में क्लार्क को कैच दे बैठे।
     
ऑफ स्पिनर नाथन ल्योन ने इसके बाद डग ब्रेसवेल (00), टिम साउथी (17) और क्रिस मार्टिन (01) को पवेलियन भेजकर न्यूजीलैंड की पारी का अंत किया। उन्होंने 69 रन देकर चार विकेट हासिल किए। ऑस्ट्रेलिया में जन्में ब्राउनली ने नाबाद 77 रन की अपनी पारी के दौरान 175 गेंद का सामना किया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया को वापसी दिलाई