DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विटोरी, ब्राउनली ने न्यूजीलैंड को वापसी दिलाई

डेनियल विटोरी और डीन ब्राउनली ने गाबा में पहले क्रिकेट टेस्ट के वर्षा से बाधित पहले दिन न्यूजीलैंड को खराब शुरूआत से उबारा। चाय के बाद बारिश के कारण जब खेल रोकना पड़ा तब न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 176 रन बनाए थे।
   
न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान विटोरी 66 गेंद में 45 जबकि ब्राउनली 89 गेंद में 32 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। ब्राउनली को तीन रन के निजी स्कोर पर दो बार जीवनदान भी मिला जब ऑस्ट्रेलियाई क्षेत्ररक्षकों ने उनके कैच टपका दिए।
   
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने पीटर सिडल की गेंद पर पहली स्लिप में ब्राउनली का आसान कैच छोड़ा जबकि दो गेंद बाद डेविड वॉर्नर ने प्वाइंट पर मिशेल स्टार्क की गेंद यह गलती दोहराई। विटोरी और ब्राउनली छठे विकेट के लिए अब तक 80 रन की साझेदारी कर चुके हैं। इन दोनों ने उस समय यह अहम साझेदारी निभाई जब टीम 96 रन पर पांच विकेट गंवा चुकी थी।
   
रेयान हैरिस, मिशेल जॉनसन, ऑलराउंडर शेन वॉटसन और पैट कमिन्स को चोट के कारण चयनकर्ताओं को ऑस्ट्रेलिया के लगभग तीन दशक के सबसे कुम अनुभवी आक्रमण के साथ उतरना पड़ा जिसमें स्टार्क, जेम्स पेटिनसन, पीटर सिडल और नाथन ल्योन को जगह मिली।

सिडल ने पारी के 11वें ओवर में मार्टिन गप्टिल (13) को आउट करके ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलाई। अपना 26वां टेस्ट खेल रहे सिडल ने गप्टिल को विकेटकीपर ब्रैड हैडिन के हाथों कैच कराया। अपना पहला टेस्ट खेल रहे स्टार्क ने इसके बाद ब्रैंडन मैकुलम (34) को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे वॉर्नर के हाथों कैच कराकर अपना पहला विकेट हासिल किया। मैकुलम ने 51 गेंद की अपनी पारी में सात चौके मारे।
   
कप्तान रोस टेलर भाग्यशाली रहे जब चार रन के निजी स्कोर पर पैटिनसन की गेंद पर उस्मान ख्वाजा ने उनका कैच छोड़ दिया। स्पिनर नाथन ल्योन ने इसके बाद केन विलियमसन (19) को पवेलियन भेजकर न्यूजीलैंड का स्कोर तीन विकेट पर 78 रन किया।
   
टेलर भी जीवनदान का अधिक फायदा नहीं उठा पाये और 14 रन बनाने के बाद लंच से ठीक पहले पैटिनसन की गेंद को विकेटों पर खेल गए। न्यूजीलैंड ने लंच के बाद जेसी राइडर (06) का विकेट भी गंवाया जिन्हें स्टार्क ने पवेलियन की राह दिखाई। राइडर ने टेस्ट सीरीज से पूर्व अभ्यास मैच में 16 छक्के जड़कर अपनी शतकीय पारी के दौरान प्रथम श्रेणी मैच में सर्वाधिक छक्कों के रिकॉर्ड की बराबरी की थी।
   
ब्राउनली और विटोरी ने इसके बाद टीम को संभाला और बारिश के कारण दिन का खेल जल्द खत्म होने तक टीम को झटके नहीं लगने दिए। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने बेन कटिंग को अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया जबकि पैटिनसन, स्टार्क और वॉर्नर को पदार्पण का मौका दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विटोरी, ब्राउनली ने न्यूजीलैंड को वापसी दिलाई