DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टेस्ट में एक अप्रैल तक नंबर एक बना रहेगा इंग्लैंड

न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच डयूनेडिन में रविवार को पहला टेस्ट मैच ड्रा छूटने के बाद यह तय हो गया कि इंग्लैंड एक अप्रैल की समयसीमा तक आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में शीर्ष पर काबिज रहेगा।

वर्तमान रैंकिंग प्रणाली के 2003 में लागू होने के बाद यह पहला अवसर होगा जबकि इंग्लैंड एक अप्रैल की समयसीमा को नंबर एक स्थान पर रहेगा। इसके लिए इंग्लैंड को चैंपियनशिप गदा और एक लाख 75 हजार डालर का चेक मिलेगा। यह प्रत्येक साल एक अप्रैल को चोटी पर रहने वाली टीम को दिया जाता है।

अगले तीन साल में चोटी रहने वाली टीमों में कुल मिलाकर 38 लाख डालर की धनराशि बांटी जाएगी। अगले साल यानि 2013 को एक अप्रैल को शीर्ष पर रहने वाली टीम को चार लाख 50 हजार डालर मिलेंगे जबकि 2015 में यह राशि पांच लाख डालर हो जाएगी। 2016 के बाद टेस्ट पुरस्कार राशि में आगे बढ़ोतरी होगी।

दक्षिण अफ्रीका की टीम को एक अप्रैल तक इंग्लैंड को पीछे छोड़कर शीर्ष पर पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ तीनों टेस्ट मैच जीतने की दरकार थी, लेकिन डयूनेडिन में पहला टेस्ट ड्रा छूटने के बाद अब यदि दक्षिण अफ्रीका केवल 2-0 से ही सीरीज जीत सकता है जिससे उसके 117 रेटिंग अंक ही होंगे जो इंग्लैंड से एक कम होगा।

ग्रीम स्मिथ की अगुवाई वाली टीम को अब यह सुनिश्चित करना होगा कि वह अगले दोनों मैच नहीं गंवाए जिससे वह चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर बनी रहे। इसके लिए उसे 75 हजार डालर मिलेंगे।

यदि दक्षिण अफ्रीका 1-0 से जीत दर्ज करता है तो उसके 116 रेटिंग अंक हो जाएंगे जबकि सीरीज 1-1 से ड्रा रहने पर उसके 113 अंक ही रहेंगे। ऐसे में वह भारत और आस्ट्रेलिया से दो रेटिंग अंक आगे रहेगा। इन दोनों के 111 अंक हैं लेकिन भारतीय टीम दशमलव में गणना करने पर आस्ट्रेलियाई टीम से आगे है। लेकिन यदि न्यूजीलैंड दोनों टेस्ट मैच जीत जाता है तब दक्षिण अफ्रीका के केवल 108 अंक रह जाएंगे और भारत दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगा। न्यूजीलैंड को इससे दस अंक का फायदा होगा और उसके रेटिंग अंक 93 हो जाएंगे। इंग्लैंड पिछले साल भारत को 4-0 से हराने के बाद नंबर एक पर काबिज है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टेस्ट में एक अप्रैल तक नंबर एक बना रहेगा इंग्लैंड