फोटो गैलरी

Hindi Newsकिराये की कोख के लिए भारत आ रहे हैं ऑस्ट्रेलियाई

किराये की कोख के लिए भारत आ रहे हैं ऑस्ट्रेलियाई

नए अध्ययन में पता चला है कि अभिभावक बनने का ख्वाब पूरा करने के लिए बड़ी संख्या में ऑस्ट्रेलियाई सरोगेसी इंतजामात के वास्ते भारत का रुख कर रहे...

किराये की कोख के लिए भारत आ रहे हैं ऑस्ट्रेलियाई
Mon, 29 Oct 2012 12:45 PM
ऐप पर पढ़ें

नए अध्ययन में पता चला है कि अभिभावक बनने का ख्वाब पूरा करने के लिए बड़ी संख्या में ऑस्ट्रेलियाई सरोगेसी इंतजामात के वास्ते भारत का रुख कर रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय सरोगेसी एजेंसी सरोगेसी ऑस्ट्रेलिया के एक अध्ययन के अनुसार व्यावसायिक सरोगेसी के लिए भारत को तरजीह स्थल के तौर पर देखा जा रहा है। इसके बाद थाइलैंड और अमेरिका का नाम आता है।

हेराल्ड सन के मुताबिक, एजेंसी को पता चला है कि इस साल अब तक भारत में ऑस्ट्रेलियाई युगलों के लिए 200 सरोगेसी जन्म के मामले सामने आए जबकि 2011 में 179, 2010 में 86 और 2009 में 47 बच्चों का जन्म हुआ।

अध्ययन में ऑस्ट्रेलिया सरकार के आंकड़ों, 14 बड़ी वैश्विक सरोगेसी एजेंसियों के आंकड़ों और 217 ऑस्ट्रेलियाइयों के सर्वेक्षण को शामिल किया गया। भारत में सरोगेसी की औसत लागत 77,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर जबकि अमेरिका में इस पर 1,76,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का खर्च आता है।

सरोगेसी का खर्च चुकाने के लिए रायशुमारी में भाग लेने वाले आधे लोगों ने कर्ज लिया जबकि 45 फीसदी लोगों ने अपने खर्चे में कटौती की। कुछ और लोगों ने परिवार से पैसे का जुगाड़ किया तो कुछ ने संपत्ति बेच दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें