फोटो गैलरी

Hindi Newsअगले वित्त वर्ष में लागू होगा नया आयकर कानून

अगले वित्त वर्ष में लागू होगा नया आयकर कानून

वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने बुधवार को उम्मीद जतायी कि देश में नयी आयकर व्यवस्था लागू करने के लिए प्रत्यक्ष कर संहिता (डीटीसी) अप्रैल 2012 से अमल में आ...

अगले वित्त वर्ष में लागू होगा नया आयकर कानून
Wed, 07 Dec 2011 12:52 PM
ऐप पर पढ़ें

वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने बुधवार को उम्मीद जतायी कि देश में नयी आयकर व्यवस्था लागू करने के लिए प्रत्यक्ष कर संहिता (डीटीसी) अप्रैल 2012 से अमल में आ जाएगी। यह 1961 के आयकर कानून का स्थाल लेगी।
   
राजधानी में कर और समानता पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुखर्जी ने कहा कि प्रस्तावित प्रत्यक्ष कर संहिता प्रत्यक्ष करों के संबंध में नीतिगत बदलाव लाएगा। इसे अगले वित्त वर्ष से अमल में लाया जाना है। उन्होंने कालेधन की समस्या से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग बढाने पर भी बल दिया।
  
कर प्रणाली को आधुनिक बनाने के प्रयास के तहत सरकार ने नयी व्यवस्था लाने का प्रस्ताव किया है। उन्होंने उत्पाद शुल्क और बिक्री कर जैसे अप्रत्यक्ष करों की व्यवस्था में सुधार के लिए भारत में किए जा रहे उपायों की भी जानकारी दी। वित्त मंत्री ने कहा कि हम (राज्य से केंद्र तक) पूरी अर्थव्यस्था के लिये सामान्य मूल्य वर्धित कर प्रणाली वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।
  
देश में सरकार द्वारा कर सुधारों की दिशा में उठाये जा रहे कदमों का जिक्र करते हुए मुखर्जी ने कर चोरी तथा काले धन की समस्या से निपटने के लिये मजबूत अंतरराष्ट्रीय सहयोग का भी आहवान किया। उन्होंने कहा कि कर चोरी प्रगतिशील कर नीति के लाभ को कमजोर करता है। मंत्री ने कहा कि इन मुद्दों के हल के लिये अंतरराष्ट्रीय सहयोग तथा सीमा पार बेहतर तालमेल के लिये कर प्रणाली को जोड़े जाने की जरूरत है़।
  
ग्लोबल फिनांशियल इंटीग्रिटी रिपोर्ट का हवाला देते हुए मुखर्जी ने कहा कि उभरती अर्थव्यवस्थाओं तथा विकासशील देशों से अवैध तरीके से सालाना औसतन 725 से 810 अरब डालर की पूंजी बाहर ले जायी जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें