फोटो गैलरी

Hindi News'NCTC पर सरकार सुरक्षा मामलों में राजनीति नहीं करे'

'NCTC पर सरकार सुरक्षा मामलों में राजनीति नहीं करे'

हैदराबाद विस्फोट के बाद केन्द्र की ओर से एनसीटीसी गठित करने के प्रयास को दोबारा आगे बढ़ाने पर सख्त ऐतराज करते हुए भाजपा ने आज कहा कि सरकार सुरक्षा के मामले में राजनीति नहीं...

'NCTC पर सरकार सुरक्षा मामलों में राजनीति नहीं करे'
Mon, 25 Feb 2013 03:26 PM
ऐप पर पढ़ें

हैदराबाद विस्फोट के बाद केन्द्र की ओर से राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक केन्द्र (एनसीटीसी) गठित करने के प्रयास को दोबारा आगे बढ़ाने पर सख्त ऐतराज करते हुए भाजपा ने आज कहा कि सरकार सुरक्षा के मामले में राजनीति नहीं खेले।
   
पार्टी प्रवक्ता प्रकाश जावडेकर ने कहा कि इस समय एनसीटीसी का मुद्दा उछाले जाने की कोई जरूरत नहीं है। संप्रग सुरक्षा के नाम पर राजनीति खेलने से बाज आए।
   
उन्होंने कहा, कांग्रेस ने एनसीटीसी की जो बहस छेड़ी है, उसका यह समय नहीं है। एनसीटीसी संबंधी विधेयक उद्देश्य ये भटका हुआ है। यह राज्यों के अधिकारों की अनदेखी करते हुए खुफिया ब्यूरो को देश में कहीं भी गिरफ्तारी करने की शक्ति प्रदान करता है। लोकतांत्रिक व्यवस्था में ऐसा नहीं होता। ऐसा सिर्फ तानाशाही में होता है।
   
पिछले साल एनसीटीसी गठित करने के बारे में सरकार की अधिसूचना का 11 राज्यों ने विरोध किया था। इन राज्यों में संप्रग और राजग दोनों के घटक दलों द्वारा शासित राज्य शामिल हैं। सरकार ने इस विषय पर चर्चा के लिए पिछले साल मई में सभी मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई थी, लेकिन उसमें कोई आम राय नहीं बन पाई।
   
हाल के हैदराबाद विस्फोट के बाद गह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे द्वारा आतंकवाद के विरुद्ध एक केन्द्रीय इकाई बनाए जाने की जरूरत बताए जाने के बाद यह विवाद फिर उभर गया है।
   
सरकार ने एनसीटीसी के गठन के बारे में मार्च 2012 में अधिसूचना जारी की थी, लेकिन यह लागू नहीं हो सका, क्योंकि अधिकतर राज्य सरकारों ने इसे संविधान विरोधी तथा भारतीय संघीय ढांचे के विरूद्ध बता कर अपना कड़ा विरोध दर्ज कराया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें