DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

NCR में जुलाई से काम शुरू करेंगे 29 CNG स्टेशन

सरकार ने मंगलवार को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में स्थापित होने के बाद पेट्रोलियम और विस्फोटक संगठन से अनापत्ति प्रमाणपत्र मिलने का इंतजार कर रहे 29 सीएनजी स्टेशन अगले साल जुलाई तक काम शुरू कर देंगे।
   
पेट्रोलियम और प्राकतिक गैस मंत्री एस जयपाल रेड्डी ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान बताया कि 29 सीएनजी स्टेशन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में स्थापित होने के बाद पेट्रोलियम और विस्फोटक संगठन से अनापत्ति प्रमाणपत्र मिलने का इंतजार कर रहे हैं। प्रमाण पत्र मिलने के बाद ही ये सीएनजी स्टेशन काम शुरू करेंगे।
   
उन्होंने राजीव प्रताप रूडी के पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि जुलाई 2012 तक ये स्टेशन काम शुरू कर देंगे। वर्तमान में दिल्ली और एनसीआर में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) के कुल 241 सीएनजी स्टेशन काम कर रहे हैं। रेड्डी ने बताया कि जुलाई 2008 में घोषणा की गई थी कि राष्ट्रमंडल खेल 2010 से पहले इंद्रप्रस्थ गैस लि दिल्ली और एनसीआर में 50 अतिरिक्त सीएनजी स्टेशन स्थापित करेगी।
   
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री ने बताया कि जुलाई 2008 से अक्टूबर 2010 तक, राष्ट्रमंडल खेलों से पहले आईजीएल ने दिल्ली और एनसीआर में 88 अतिरिक्त सीएनजी स्टेशनों की स्थापना की। इनमें से 40 सीएनजी स्टेशन अक्टूबर 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों से पहले शुरू हो गए। शेष 48 सीएनजी स्टेशन को विभिन्न प्राधिकरणों से अनुमति, लाइसेंस, अनापत्ति प्रमाण पत्र या स्वीकति न मिलने के कारण राष्ट्रमंडल खेल 2010 से पहले चालू नहीं किया जा सका।
   
रेड्डी के अनुसार, इनमें से 29 स्टेशनों को पेट्रोलियम और विस्फोटक संगठन से अनापत्ति प्रमाणपत्र मिलने का इंतजार है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण फैलाने वाले डीजल जैसे तरल ईंधन के बजाय सीएनजी के उपयोग से कार्बन क्रेडिट घटने के मुद्दे पर विचार किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:NCR में जुलाई से काम शुरू करेंगे 29 CNG स्टेशन