DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नक्सलवाद का जवाब है विकास: सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को कहा कि विकास कार्यक्रमों का सही क्रियान्वयन ही नक्सलवाद का जवाब है, जो कई क्षेत्रों में खासकर जनजातीय इलाकों में सार्वजनिक व्यवस्था एवं प्रशासन के समक्ष चुनौतियां पैदा कर रहे हैं।

महिला कांग्रेस की ओर से जनजातीय सशक्तीरण पर आयोजित सम्मेलन में सोनिया ने कहा कि यदि हम विकास कार्यक्रमों का क्रियान्वयन करते हैं तो हम उन्हें देश की मुख्य धारा में लाने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकारों का कर्तव्य बनता है कि वे विकास योजनाओं का क्रियान्वयन करें।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार एक नया कानून बनाने पर विचार कर रही है, जिसके तहत यदि जनजातीयों से उनकी भूमि खनन कार्यो के लिए ली जाती है तो उन्हें आर्थिक लाभांश दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र में सत्ता में रहते हुए कांग्रेस की विभिन्न सरकारों ने कई ऐसे कानून बनाए और उनका क्रियान्वयन किया, जिससे जनजातीयों की स्थिति मजबूत हुई और उन्हें प्रगति में मदद मिली।

सोनिया के मुताबिक, इंदिरा जी (पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत इंदिरा गांधी) आज भी देश के जनजातीयों परिवारों में स्नेहपूर्वक याद की जाती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि राजीव गांधी (पूर्व प्रधानमंत्री व उनके दिवंगत पति) ने जनजातीय महिलाओं का पंचायत में प्रमुख पदों तक पहुंचना सुनिश्चित किया।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नक्सलवाद का जवाब है विकास: सोनिया गांधी