टाटा स्टील को मानवाधिकार आयोग का नोटिस - टाटा स्टील को मानवाधिकार आयोग का नोटिस DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टाटा स्टील को मानवाधिकार आयोग का नोटिस

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने जमशेदपुर मे गत 24 दिसंबर टाटा स्टील संयंत्र के निजी सुरक्षा गार्ड्स द्वारा प्रदर्शनकारी मजदूरों पर की गई फायरिंग की घटना का संज्ञान लेते हुए इस मामले में पुलिस से चार सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है।

संयंत्र के बर्मामाइन्स आक्शन यार्ड गेट पर गोलीबारी की घटना में स्थानीय प्रेस छायाकार मदन साहू के अलावा कम से कम छह ठेका मजदूर घायल हो गए थे। निजी सुरक्षाकर्मियों ने संयंत्र में साइकिल के प्रवेश पर प्रतिबंघ के खिलाफ मजदूरों के प्रदर्शन के दौरान गोलियां चलाई थी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आयोग ने स्थानीय स्वयंसेवी संगठन झारखंड ह्यूमन राइट्स कान्फ्रेंस के अध्यक्ष मनोज मिश्रा की शिकायत पर गत 25 जनवरी को घटना का संज्ञान लेते हुए जमशेदपुर के पुलिस अधीक्षक को नोटिस जारी करके चार सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट देने के आदेश दिए हैं।

आयोग के सहायक रजिस्ट्रार (विधि) की ओर से जारी इस आदेश की प्रतिलिपि झारखंड के पुलिस उपमहानिरीक्षक (मानवाधिकार) रांची को भी भेजी गई है। इसमें कहा गया है कि समयबद्ध रिपोर्ट नहीं मिलने पर आयोग अपनी ओर से भी उचित कार्रवाई कर सकता है।

आयोग के समक्ष दर्ज शिकायत में कहा गया है कि सुरक्षाकर्मियों ने निर्दोष आदिवासी मजदूरों पर गोलीबारी की। इसलिए उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई तथा घायलों को दस-दस लाख रुपए मुआवजा और कंपनी में स्थाई नौकरी दी जाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टाटा स्टील को मानवाधिकार आयोग का नोटिस