DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगले साल 16 प्रतिशत चढ़ सकता है सेंसेक्स: रिपोर्ट

मुंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स अगले साल 16 प्रतिशत तक चढ़ सकता है। हालांकि, वृद्धि का यह दौर काफी उतार-चढ़ाव भरा होगा। निवेश बैंकिंग कंपनी मॉर्गन स्टेनले की रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है। रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर, 2012 तक सेंसेक्स के 18,741 अंक के स्तर पर रहने की संभावना बन रही है। यह मौजूदा स्तर से 16 प्रतिशत अधिक होगा।
     
इस साल सेंसेक्स में अभी तक 19 फीसद से अधिक की गिरावट आई है। एक दिसंबर को यह 16,542.62 अंक के स्तर पर बंद हुआ। 10 जनवरी, 2008 को सेंसेक्स ने अपने अब तक के सर्वोच्च स्तर पर 21,206.77 अंक को छुआ था। तब से अभी तक सेंसेक्स 22 प्रतिशत नीचे आ चुका है।
   
रिपोर्ट कहती है कि घरेलू मोर्चे पर महंगाई के घटते आंकडों, सरकार के हाल के कड़े नीतिगत फैसलों से बाजार को बल मिलेगा। हालांकि विकसित देशां में आर्थिक रफ्तार घटने का असर भी दिखाई दे सकता है।
 
मॉर्गन स्टेनले ने कहा है कि महंगाई के आंकड़े नीचे आने शुरू हो गए हैं। इससे मौद्रिक नीति का रुख नरम हो सकता है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, 19 नवंबर को समाप्त सप्ताह में खाद्य मुद्रास्फीति चार माह के निचले स्तर आठ फीसद पर आ गई है। अक्टूबर और नवंबर की शुरुआत तक खाद्य मुद्रास्फीति 10 प्रतिशत से ऊपर बनी हुई थी।
    
रिपोर्ट में कहा गया है कि पेंशन कोष और खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और बिजली दरों में संशोधन से पता चलता है कि बुरी खबरें बंद हो गई हैं। हालांकि आगामी महीनों में कई राज्यों में चुनाव से नीति के मोर्चे पर अड़चनें बनी रह सकती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अगले साल 16 % चढ़ सकता है सेंसेक्स: रिपोर्ट