फोटो गैलरी

Hindi Newsसीनियरों के लिए बंद नहीं हुए हैं दरवाजेः धौनी

सीनियरों के लिए बंद नहीं हुए हैं दरवाजेः धौनी

महेन्द्र सिंह धौनी ने बड़े ही डिप्लोमेटिक अंदाज में युवा खिलाड़ियों के मौजूदा प्रदर्शन की सराहना की है लेकिन साथ ही संकेत दिया कि सीनियर खिलाड़ियों के लिए अभी रास्ते बंद नहीं हुए...

सीनियरों के लिए बंद नहीं हुए हैं दरवाजेः धौनी
Mon, 19 Aug 2013 05:59 PM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया के कैप्टन कूल महेन्द्र सिंह धौनी ने बड़े ही डिप्लोमेटिक अंदाज में युवा खिलाड़ियों के मौजूदा प्रदर्शन की सराहना की है लेकिन साथ ही यह भी संकेत दिया है कि सीनियर खिलाड़ियों के लिए अभी टीम में आने के रास्ते बंद नहीं हुए हैं।

धौनी ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि टीम चयन में उम्र कोई बाधा नहीं है। यदि कोई खिलाड़ी फिट और फार्म में है तो वह किसी भी समय टीम में आ सकता है। यह जरूरी नहीं है कि कोई युवा खिलाड़ी ही टीम में इस समय जगह बना सकता है।

स्पोर्ट्स एंड फिटनेस रिटेल चेन फिटसोल के ब्रांड चैंपियन धौनी का यह इशारा भारतीय टीम से बाहर चल रहे सीनियर खिलाड़ियों के लिए एक अच्छा संकेत हो सकता है। वीरेन्द्र सहवाग, गौतम गंभीर, हरभजन सिंह, युवराज सिंह और जहीर खान जैसे दिग्गज खिलाड़ी इस समय टीम से बाहर हैं और टीम में वापसी के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

भारतीय कप्तान ने कहा कि बहुत कुछ आपकी फिटनेस पर निर्भर करता है कि आप मैदान में खेलने के लिए कितने फिट हैं। फिटनेस के साथ-साथ अच्छी फार्म का होना भी बहुत जरूरी है। यदि आप इन दोनों मापदंडों पर खरे उतरते हैं तो आपको टीम में आने से कोई नहीं रोक सकता।

धौनी ने हालांकि इस बात से असहमति जताई कि 2015 विश्वकप के मद्देनजर एक युवा टीम तैयार की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं इस बात से कतई सहमत नहीं हूं। यह अच्छी बात है कि युवा खिलाड़ी इस समय काफी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं जिससे हमारे पास काफी विकल्प हो गए हैं लेकिन टीम में जगह बनाने का रास्ता सिर्फ फार्म और फिटनेस से जाता है।

धौनी ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई भारत ए टीम के खिलाड़ियों के प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि युवाओं को इस दौरे से अच्छा एक्सपोजर मिल रहा है। वह दक्षिण अफ्रीका की जिस ए टीम से खेल रहे हैं उसमें राष्ट्रीय स्तर के कई अच्छे खिलाड़ी हैं। भारतीय खिलाड़ियों ने अभी तक काफी अच्छा प्रदर्शन किया है जिससे उन्हें भविष्य के लिए काफी आत्मविश्वास मिलेगा।

क्रिकेट के तीनों फार्मेट के प्रति सम्मान रखने की सलाह देते हुए धौनी ने कहा कि कोई खिलाड़ी अपनी तरफ से नहीं चुनता है कि उसे किस फार्मेट में खेलना है। आप किसी भी फार्मेट में अच्छा प्रदर्शन कर राष्ट्रीय टीम में जगह बना सकते हैं। आप वनडे या ट्वंटी-20 में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं और फिर टेस्ट टीम में भी आ सकते हैं। आपके लिए जरूरी है कि आप जिस फार्मेट में खेलें उसका सम्मान करें।

कप्तान ने कहा कि राष्ट्रीय चयनकर्ता जब भी टीम का चुनाव करते हैं तो वह खिलाड़ी की फार्म और फिटनेस को देखते हैं। खिलाड़ियों के लिए यह बहुत जरूरी है कि वह इन दोनों क्षेत्रों में संतुलन बनाए रखे। क्षेत्ररक्षण को महत्वपूर्ण बताते हुए धौनी ने कहा कि भारतीय टीम इस समय क्षेत्ररक्षण के मामले में पहले के मुकाबले ज्यादा मजबूत नजर आती है। अच्छा फील्डर न केवल रन बचाता है बल्कि रन आउट कर विपक्षी टीम पर दबाव भी बना देता है। भारत की हाल की सफलताओं में अच्छे क्षेत्ररक्षण का अहम योगदान रहा है।

इंग्लैंड में चैंपियंस ट्राफी और वेस्टइंडीज में त्रिकोणीय सीरीज जीतने के बाद विश्राम पर चल रहे धौनी ने कहा कि मुझे और कुछ अन्य खिलाड़ियों को जो यह ब्रेक मिला है वह अपनी ऊर्जा वापस हासिल करने के लिए एक अच्छा ब्रेक है। मेरे पास एक महीने का ब्रेक है जिसमें मैं अपनी फिटनेस पर पूरी मेहनत कर रहा हूं। पिछले दो सप्ताह से मैंने बैडमिंटन भी खेला है।

उन्होंने कहा कि हमारे आगे अभी चैंपियंस लीग आनी है। हालांकि यह अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट नहीं है लेकिन इससे हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की तैयारी शुरू कर देंगे। चैंपियंस लीग के बाद हमारी नजर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज पर रहेगी जिसमें हमें अच्छा प्रदर्शन करना होगा। ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद जाकर ही हम दक्षिण अफ्रीका दौरे के बारे में सोचेंगे।
 
जिम्बाव्वे दौरे में विराट कोहली की कप्तानी की सराहना करते हुए धौनी ने कहा कि वह न केवल बल्ले से बल्कि अपनी कप्तानी से भी प्रभावित कर रहे हैं। खेल के प्रति उनके नजरिए में काफी बदलाव आया है जो भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा संकेत है। जिम्बाव्वे में उन्होंने अच्छी कप्तानी की थी।

हाल में कपिल देव और सौरभ गांगुली द्वारा आलटाइम भारतीय टीमों को चुने जाने के सवाल पर धौनी ने कहा कि यह बड़ा दिलचस्प है कि इस तरह आल टाइम टीमें चुनी जाती हैं। लेकिन मेरे लिए यह बहुत की मुश्किल काम होगा कि मैं किसी आल टाइम टीम का चयन कर पाऊं। इस जिंदगी में तो यह संभव नहीं है। हमें हर उस व्यक्ति के नजरिए का सम्मान करना चाहिए जिसने चाहे एक मैच खेला हो या अनेक मैच।

यह पूछने पर कि उन्होंने 2013 में एक फार्मेट को चुनने की बात कही थी तो इस पर धौनी ने हंसते हुए कहा कि अभी मेरे लिए इस बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है। आप देखिए और इंतजार कीजिए कि आगे क्या होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें