युइचिरो...एवरेस्ट फतह करने वाले सबसे बुजुर्ग पर्वतारोही - युइचिरो बने एवरेस्ट फतह करने वाले सबसे बुजुर्ग पर्वतारोही DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

युइचिरो बने एवरेस्ट फतह करने वाले सबसे बुजुर्ग पर्वतारोही

जापान के 80 वर्षीय युइचिरो मियुरा गुरुवार को माउंट एवरेस्ट की चोटी पर कदम रखने वाले दुनिया के सबसे बुजुर्ग पर्वतारोही बन गए हैं।

नेपाल के पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के पर्वतारोहण विभाग के एक अधिकारी ज्ञानेंद्र श्रेष्ठ ने कहा, ''उन्होंने गुरुवार सुबह 9.15 बजे दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर कदम रख एक नया रिकार्ड बनाया है।''

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इससे पहले  यह रिकार्ड नेपाल के मिन बहादुर शेरचन के नाम था जिन्होंने नवंबर 2009 में माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की थी।

शेरचन ने इससे पहले मियुरा को पीछे छोड़ते हुए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में जगह बनाई थी। मियुरा ने 2003 में 70 वर्ष की उम्र में पहली बार एवरेस्ट को फतह किया था। उन्होंने मई 2008 में दोबारा एवरेस्ट पर कदम रखा, तब उनकी उम्र 75 वर्ष थी। लेकिन वह कीर्तिमान स्थापित नहीं कर सके, क्योंकि शेरचन ने अगले ही दिन 76 वर्ष की अवस्था में एवरेस्ट पर कदम रख दिया था।

82 वर्षीय शेरचन एक बार फिर एवरेस्ट पर चढ़ाई करने के लिए तैयार हैं। श्रेष्ठ ने कहा कि शेरचन अभी भी माउंट एवरेस्ट के आधार शिविर में हैं और वह चढ़ाई की तैयार कर रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:युइचिरो...एवरेस्ट फतह करने वाले सबसे बुजुर्ग पर्वतारोही