DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बच्चों को नशे से दूर रख सकती है मां

परवाह करने या ध्यान रखने वाली मां बच्चों को नशीले पदार्थों की लत से बचा सकती है। आस्ट्रेलिया के एडिलेड विश्वविद्यालय और अमेरिका स्थित ड्यूक विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पहली बार यह पता लगाया है कि किस तरह मां की देखभाल बच्चों के मस्तिष्क में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजूबत कर सकती है।

चूहों को मॉडल के तौर पर इस्तेमाल कर स्नायु वैज्ञानिकों ने यह दर्शाया कि अगर बच्चों को पर्याप्त प्यार-दुलार मिल रहा हो तो इससे मस्तिष्क की प्रतिरक्षा प्रणाली में इंटरल्यूकिन-10 या आईएल-10 नाम के अणुओं का उत्पादन बढ़ जाता है। बढ़े होने पर ये अणु नशे की लत से दूर रखते हैं।

एडिलेड विश्वविद्यालय के 'स्कूल ऑफ मेडिकल साइंस' के मार्क हचिंसन और ड्यूक विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर स्टासी बिल्बो चूहे के बच्चों को मॉर्फिन के सम्पर्क में लाए और इसके प्रति उनकी लालसा को देखा। एडिलेड विश्वविद्यालय के एक बयान के अनुसार जिन चूहों के बच्चों को अकेला छोड़ दिया गया था उनकी तुलना में मां की देखभाल में पलने वाले चूहों के बच्चों में प्रारम्भिक खुराक के बाद मॉर्फिन के प्रति कम लालसा दिखाई दी।

उन्होंने कहा कि जिन चूहों ने ज्यादा देखभाल का अनुभव लिया उनमें नियंत्रित जानवरों की तुलना में चार गुना ज्यादा आईएल-10 का उत्पादन हुआ।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बच्चों को नशे से दूर रख सकती है मां