DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एंड्रॉयड यानी छोटा कंप्यूटर!

एक खबर है कि अगले कुछ ही साल में मोबाइल की संख्या इंसानों से ज्यादा हो जाएगी। दरसअल हमारी चाहत मोबाइल के लिए कम होने का नाम ही नहीं लेती। आज के दौर में हर कोई स्मार्ट फोन का दीवाना है और इस श्रेणी में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस फोन खासे लोकप्रिय हुए हैं। एक समय में एंड्रॉयड या कोई भी स्मार्ट फोन काफी महंगे थे लेकिन आज यह इतने सस्ते हो गए हैं कि कोई भी इन्हें अपनी जेब में रख सकता है। असल में एंड्रॉयड कंप्यूटर के विंडोज या लीनक्स की तरह फोन के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम या सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म है। इसके जरिए सारी एप्लिकेशंस चलती हैं। कैमरा, मल्टीमीडिया के अलावा एंड्रॉयड फोन में कंप्यूटर की तरह गूगल सेवाएं जैसे जीमेल, जीटॉक, यूट्यूब और लाखों एप्स व गेम्स मिलते हैं, जिन्हें आप एप्स मार्केट से डाउनलोड कर सकते हैं। जब आप एंड्रॉयड फोन खरीदते हैं तो एक बार उसके हार्डवेयर पर अच्छे से नजर दौड़ा लें। डिस्प्ले साइज, प्रोसेसर की स्पीड और रैम जरूर चैक करें, क्योंकि ये तीनों आपके मोबाइल को अच्छे से चलाने और आपको एंड्रॉयड का असली मजा देने के लिए जरूरी हैं।

एंड्रॉयड आधारित फोन आपकी जेब में एक छोटे कंप्यूटर की तरह होता है, जो आपको कंप्यूटर से दूर होने का अहसास भी नहीं होने देता। इसके एप्स मार्किट में इतने एप्स हैं कि आपका मन ही नहीं भरेगा, एप्स भी ऐसी-ऐसी कि हर काम हो जाएगा चुटकी में। एंड्रॉयड की सीधी टक्कर नोकिया के सिंबियन, सैम्संग के बाडा, विंडोज, एप्पल और ब्लैकबेरी ऑपरेटिंग सिस्टम से है। लेकिन आज के बाजार में एंड्रॉयड इन सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इस साफ्टवेयर पर आधारित फोन 3000 से 40000 की रेंज में उपलब्ध हैं।

एक सवाल यह भी उठता है कि एंड्रॉयड इतना हिट क्यों है? एंड्रॉयड एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसे कोई भी अपने उपयोग के लिए इस्तेमाल कर उसमें बदलाव कर सकता है, लेकिन इसकी टक्कर में दूसरे साफ्टवेयर में बदलाव सिर्फ उनकी कंपनी ही कर सकती है।

स्पाइस का एमआई 270 एंड्रॉयड फोन करीब 3000 रुपए में एक ऐसा फोन है जो किसी को भी इसकी तरफ ललचा दे, यह एक डुअल सिम फोन है। स्पाइस एमआई280 एक डुअल सिम फोन है जिसकी कीमत करीब 5000 रुपए है।

माइक्रोमेक्स ए60 भी एक अच्छा सस्ता एंड्रॉयड फोन है। हालांकि इस फोन में सिर्फ एक ही सिम लगता है लेकिन यह करीब 4000 रुपए में मिल जाएगा।

माइक्रोमैक्स का ए-75 सुपरफोन लाइट एक डुअल सिम फोन है। एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर काम करने वाला यह फोन करीब 9000 रुपए में बाजार में मौजूद है। माइक्रोमेक्स का ए-70 भी एक अच्छा एंड्रॉयड फोन है, यह करीब 7000 रुपए में उपलब्ध है। एसर का बीटच ई110 भी एक सस्ता एंड्रॉयड फोन है, इस फोन की कीमत करीब 7000 रुपए है।

इनके अलावा करीब 5000 रुपए का एमटीएस वायर, करीब 7500 हजार का सैमसंग गैलेक्सी पॉप, करीब 3500 रुपए का एमटीएस एमटैग (सिंगल सिम) हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एंड्रॉयड यानी छोटा कंप्यूटर!