फोटो गैलरी

Hindi Newsसांड़ों की लड़ाई के खिलाफ सड़क पर उतरे कार्यकर्ता

सांड़ों की लड़ाई के खिलाफ सड़क पर उतरे कार्यकर्ता

मेक्सिको में सांड़ों की लड़ाई पर रोक लगाए जाने की मांग को लेकर सैकड़ों की संख्या में पशु अधिकार कार्यकर्ता सप्ताहांत में सड़कों पर उतर...

सांड़ों की लड़ाई के खिलाफ सड़क पर उतरे कार्यकर्ता
Tue, 05 Feb 2013 04:22 PM
ऐप पर पढ़ें

मेक्सिको में सांड़ों की लड़ाई पर रोक लगाए जाने की मांग को लेकर सैकड़ों की संख्या में पशु अधिकार कार्यकर्ता सप्ताहांत में सड़कों पर उतर आए।

पशु अधिकारों के लिए कार्य करने वाले संगठन एनिमानेचुरलिस द्वारा इस विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया गया। संगठन का कहना है कि सांड़ों की लड़ाई पशुओं के लिए यातनापूर्ण है।

विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने नारे लिखे कपड़े पहन रखे थे, तथा रक्तपात के प्रतीक के रूप में उन्होंने अपने शरीर पर लाल रंग पोत रखा था।

संगठन ने अपने एक वक्तव्य में कहा है, इस देश में सांड़ों की लड़ाई के इस खेल में खिलाडिम्यों को भी मौत का सामना करना पड़ता है। पशु अधिकारों के लिए कार्य करने वाले संगठनों का कहना है कि सोलहवीं सदी से चले आ रहे इस पुरातन खेल के दौरान मेक्सिको में प्रत्येक वर्ष लगभग 9,000 सांड़ों को खेल के मैदान में बलि चढ़ा दी जाती है।

मेक्सिको, पेरू, कोलंबिया तथा इक्वाडोर जैसे दक्षिण अमेरिकी देशों में सांड़ों की लड़ाई का खेल काफी प्राचीन काल से प्रचलन में है। जबकि स्पेन से 1818 में आजादी मिलने के बाद चिली में इस खेल पर पाबंदी लगा दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें