फोटो गैलरी

Hindi Newsइस साल MCX का IPO सबसे लाभकारी

इस साल MCX का IPO सबसे लाभकारी

बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बीच इस साल अब तक आए आईपीओ में सबसे सफल देश का जिंस बाजार एमसीएक्स का प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) रहा...

इस साल MCX का IPO सबसे लाभकारी
Wed, 30 May 2012 02:19 PM
ऐप पर पढ़ें

बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बीच इस साल अब तक आये आईपीओ में सबसे सफल देश का जिंस बाजार एमसीएक्स का प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) रहा है। कंपनी का शेयर कारोबार के पहले दिन 26 प्रतिशत की तेजी के साथ सूचीबद्ध हुआ था।
  
वर्ष 2012 में पांच कंपनियों ने शेयर बाजार में कदम रखा। इसमें एमसीएक्स तथा एजुकेशन सर्विसेज कंपनी एमटी एजुकेयर कारोबार के पहले दिन लाभ के साथ बंद हुए।
   
वहीं दूसरी तरफ रीयल्टी कंपनी नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन (एनबीसीसी), आभूषण बनाने वाली खुदरा कंपनी त्रिभुवनदास भीमजी जावेरी तथा ग्रीटिंग कार्ड बनाने वाली ओलंपिक्स कार्ड कारोबार के पहले दिन अपने निर्गम मूल्य से कम भाव पर बिके।
   
बाजार की नरम स्थिति के मददेनजर इस साल आईपीओ बाजार सफल नहीं रहा और कई इकाइयों निवेश्र की खराब स्थिति को देखते हुए आईपीओ लाने की योजना टाल दी। विशेषज्ञों के अनुसार बाजार स्थिति के अलावा आईपीओ का प्रदर्शन क्रेडिट रेटिंग्स के साथ साथ संबंधित कंपनी की मजबूती पर निर्भर करता है।
  
नौ मार्च को सूचीबद्ध मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज का शेयर बीएसई में निर्गम मूल्य 1,032 के मुकाबले 34 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,387 रुपये पर खुला। हालांकि शेयर शुरुआती तेजी को बरकरार नहीं रख सका और यह 26 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,297.05 पर बंद हुआ।
  
बहरहाल, एमसीएक्स का शेयर निर्गम मूल्य से नीचे है और बंबई शेयर बाजार (बीएसई) में मंगलवार को यह 893 पर बंद हुआ। 
  
वेल इंडिया के उपाध्यक्ष विवेक नेगी ने कहा कि जिंस बाजार के शेयर में पहले दिन 26 प्रतिशत की तेजी देखी गयी। इसका मुख्य कारण क्रेडिट रेटिंग द्वारा दी गयी उच्च रेटिंग तथा कंपनी की मजबूत स्थिति थी।
  
वहीं दूसरी तरफ एमटी एजुकेयर का शेयर कारोबार के पहले दिन बीएसई में 13 प्रतिशत के लाभ के साथ 90.35 रुपये पर बंद हुआ। अप्रैल में सूचीबद्ध इस कंपनी के शेयर का निर्गम मूल्य 80 रुपये था।
   
तीन अन्य कंपनियों एनबीसीसी, त्रिभुवनदास भीमजी जावेरी और ओलंपिक कार्ड के शेयर कारोबार के पहले दिन 5 से 8 प्रतिशत तक नीचे आये।
  
सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनबीसीसी से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी पर यह निर्गम मूल्य के मुकाबले 8.44 प्रतिशत गिरकर 97.05 रुपये पर रहा। पिछले महीने सूचीबद्ध होने वाली कंपनी का निर्गम मूल्य 106 रुपये था।
  
वहीं त्रिभुवनदास भीमजी जावेरी का शेयर बीएसई में कारोबार के पहले दिन 7.33 प्रतिशत घटकर 111.20 रुपये पर बंद हुआ। माह की शुरुआत में शेयर बाजार में दस्तक देने वाला कंपनी के शेयर का निर्गम मूल्य 120 रुपये था।
   
इसके अलावा मार्च में आने वाला ओलंपिक कार्ड का शेयर 30 रुपये के निर्गम मूल्य के मुकाबले 5 प्रतिशत घटकर 28.50 पर बंद हुआ था।
   
जिओजीत बीएनपी परिबास के शोध प्रमुख अलेक्जेंडर मैथयू ने कहा, बाजार बिक्री के मोड में है। खरीदने के प्रति रूचि कम है। यही कारण है कि एनबीसीसी तथा टीबीजेड निर्गम मूल्य से कम पर सूचीबद्ध हुए। हालांकि अगर बाजार में सुधार आता है कि इन कंपनियों के शेयर भी चढ़ेंगे क्योंकि इनकी मजबूत स्थिति है।
  
अगर बीएसई को देखा जाए तो इसमें जनवरी से लेकर अबतक काफी गिरावट आ चुकी है। जनवरी में यह 17,000 के स्तर पर था और आज यह 1.10 मिनट पर 16,333.56 पर था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें