DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुरक्षा पर मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे PM

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सोमवार को सुरक्षा मसलों पर होने वाले सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस बैठक में आंतरिक चुनौतियों तथा उनसे निपटने के उपायों, खासतौर से आतंकवाद और वामपंथी चरमवाद से पैदा हुए खतरों पर चर्चा होगी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि दिन भर चलने वाली इस बैठक को केंद्रीय गृह मंत्री पी. चिदम्बरम भी सम्बोधित करेंगे और देश भर में सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा करेंगे। चिदम्बरम पुलिस सुधारों व बीट पुलिसिंग को प्रोत्साहित करने जैसे मुद्दों पर राज्य सरकारों के साथ लगातार बातचीत करते रहे हैं।

मुख्यमंत्रियों की यह बैठक ऐसे समय में हो रही है, जब चिदम्बरम की प्रमुख परियोजना, यानी नेशनल काउंटर टेररिज्म सेंटर (एनसीटीसी) की स्थापना को लेकर गैर कांग्रेस शासित राज्यों ने तीव्र विरोध किया है। विरोध करने वालों में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल हैं, जिनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस नई दिल्ली में सत्तासीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) में हिस्सेदार है।
 
एनसीटीसी का मुद्दा दिनभर की इस बैठक के दौरान शायद नहीं उठाया जाएगा, क्योंकि इस मामले पर पांच मई को प्रधानमंत्री के साथ अलग से चर्चा होनी है।

एनसीटीसी को अनधिकृत गतिविधि (निवारक) अधिनियम से अधिकार प्राप्त होंगे। लेकिन यह परियोजना लटकी पड़ी है, क्योंकि कम से कम एक दर्जन मुख्यमंत्रियों ने इस विचार का विरोध किया है। उन्हें आशंका है कि यह एजेंसी उनके अधिकारों का अतिक्रमण करेगी और देश के संघीय ढांचे के साथ छेड़छाड़ करेगी।

सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठनों और पूर्वोत्तर में आतंकवाद, आर्थिक अपराधों से मुकाबला, खासतौर से नकली नोटों की समस्या, जैसे मुद्दों पर सोमवार की बैठक में विस्तार से चर्चा होगी।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सुरक्षा पर मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे PM