फोटो गैलरी

Hindi NewsCST मुआवजा: ममता के बाद जया का केन्द्र पर हमला

CST मुआवजा: ममता के बाद जया का केन्द्र पर हमला

ममता बनर्जी के बाद तमिलनाडु की मुख्यमंत्री ज़े जयललिता ने भी केन्द्रीय बिक्री कर घटान के एवज में राज्यों को मिलने वाले मुआवजे में कमी किए जाने के खिलाफ केन्द्र पर निशाना साधा...

CST मुआवजा: ममता के बाद जया का केन्द्र पर हमला
Sat, 14 Apr 2012 07:59 PM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद तमिलनाडु की मुख्यमंत्री ज़े जयललिता ने भी केन्द्रीय बिक्री कर घटान के एवज में राज्यों को मिलने वाले मुआवजे में कमी किए जाने के खिलाफ केन्द्र पर निशाना साधा है।

उन्होंने केंद्र पर इस मामले में मनमानी करने का आरोप लगाया है। जयललिता ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लिखे एक पत्र में कहा है कि यद्यपि केन्द्र 2010.11 के लिए भी हुए राजस्व नुकसान की भरपाई करने को राजी हो गया है, लेकिन उसने मुआवजे की राशि इस आधार पर कम कर दी कि राज्यों को मूल्य वर्धित कर की संशोधित दर से अतिरिक्त राजस्व मिलने लगा है।

राज्यों में वैट की चार प्रतिशत वाली दर को बढ़ाकर पांच प्रतिशत कर दिया गया है। जयललिता ने कहा है कि सीएसटी के मुआवजे को वैट दर में संशोधन से जोड़ना एकतरफा और मनमाना फैसला है और इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता।

इससे पहले, बुधवार को ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर 2011.12 के लिए राज्यों को सीएसटी का भुगतान नहीं करने के केन्द्र के मनमाने निर्णय का विरोध किया था।

जयललिता ने आज कहा कि उत्पाद एवं सेवा कर भले ही अप्रैल 2010 से लागू न हो सका पर राज्यों को केंद्रीय बिक्री कर में कमी करने से हुए नुकसान की भरपाई बंद नहीं होनी चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें