DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यह विधानसभा चुनाव बहुत ही अप्रत्याशित नतीजे देगा

उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव में उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य तो सीधे दांव पर दिखाई पड़ रहा है लेकिन कुछ ऐसे लोग है जिन्हें शिखर या सिफर पर पहुंचाने में इन चुनाव परिणामों की बडी भूमिका होगी।

इसमें चुनाव के दौरान दो सौ से अधिक रैलियां व सभाएं करने वाले कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चुनाव संचालक रहे संजय जोशी और मुख्यमंत्री मायावती का खासतौर पर नाम लिया जा सकता है।

इस चुनाव का परिणाम भाजपा नेता उमा भारती के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेगा हालांकि वह बुंदेलखण्ड क्षेत्र के महोबा जिले की चरखारी सीट से प्रत्याशी थी।

कांग्रेस जन राहुल गांधी को देश के भावी प्रधानमंत्री के रुप में देख रहे हैं। इस बार उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में गांधी ने आशा के विपरीत मेहनत की। दो सौ से अधिक रैलियां और सभाएं की तथा दर्जनों रोड शो किए। कांग्रेस की जीत या हार का पूरा श्रेय गांधी को ही जाएगा।

कांग्रेस को यदि संतोषजनक परिणाम मिलते हैं तो यह माना जाएगा कि जनता में श्री गांधी की पैठ बढी है और उन्हे राष्ट्रीय नेता के रुप में अपनी छवि चमकाने में मदद मिलेगी। कांग्रेस महासचिव और पार्टी मामलों के प्रदेश प्रभारी दिग्विजय सिंह हांलाकि कह चुके हैं कि यदि पार्टी जीतती है तो श्रेय श्री गांधी को जाएगा और उम्मीद के विपरीत हार मिली तो वह स्वयं और प्रदेश अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी जिम्मेदार होगी।

 चुनाव की सुगबुगाहट शुरु होने से पहले ही श्री गांधी ने दलितों के यहां भोजन एवं रात्रि विश्राम करने के साथ ही टप्पल और भट्ठा पारसौल के किसानों की लडाई लडकर नेतृत्व क्षमता का सटीक संदेश दिया था।चुनाव में यदि कांग्रेस को संतोषजनक सफलता मिली तो इस संदेश के प्रति लोगों का विश्वास दृढ होगा और जनता उन्हे नेता के रुप में स्वीकार कर सकती है।

यह चुनाव श्री दिग्विजय सिंह की रणनीति बनाने की क्षमता भी तय करेगा क्योंकि चुनाव के दौरान श्री सिंह ने कई विवादास्पद बयान दिए थे।श्री सिंह के विरोधियों ने उन्हे श्री गांधी का गुरु तक बताया था। सिंह का राजनीतिक भविष्य भी चुनाव परिणामों से जोडकर देखा जा रहा है। परिणाम बेहतर रहा तो तरक्की तय है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यह विधानसभा चुनाव बहुत ही अप्रत्याशित नतीजे देगा