DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लंदन ओलंपिक में पदकों की संख्या बढ़ाने का प्रयास: माकन

खेल मंत्री अजय माकन ने अगले साल होने वाले लंदन ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जताते हुए कहा है कि सरकार का प्रयास खेल के इस महाआयोजन में पदकों की संख्या बढ़ाना है।
  
दिल्ली में शुक्रवार को गैर सरकारी संगठन नेशनल सेंटर फॉर प्रमोशन ऑफ इंप्लॉयमेंट फॉर डिसेबल्ड पीपल की ओर से आयोजित हेलेन केलर पुरस्कार समारोह में माकन ने कहा कि अगले साल लंदन ओलंपिक में हमार प्रयास पदकों की संख्या बढ़ाने का है। इसके लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के जरिए सभी प्रमुख खेल केंद्रों पर विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उम्मीद की जानी चाहिए कि लंदन में ओलंपिक में हमारे खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन करेंगे।
   
उन्होंने कहा कि जल्द ही साई के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ एक बैठक करूंगा। इसमें खिलाड़ियों की तैयारियों के बारे में चर्चा की जाएगी। वर्ष 2008 के बीजिंग ओलंपिक में भारत को एक स्वर्ण सहित सिर्फ तीन पदक हासिल हुए थे और पदक तालिका में वह 50वें स्थान पर रहा था।
   
माकन ने विकलांग (डिफरेंटली एबल्ड) खिलाड़ियों के लिए सुविधाएं बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि अब ओलंपिक, राष्टमंडल और एशियाई खेलों की पदक तालिका में पैराओलंपिक खेलों के पदक भी जोड़े जाएंगे। ऐसे में जिस देश को पदक तालिका में ऊंचा स्थान हासिल करना है, उसे पैराओलंपिक खेलों पर भी विशेष ध्यान देना होगा।

माकन ने कहा कि हमने खेलों को बढ़ावा देने के लिए कम एंड प्ले कार्यक्रम की शुरुआत की है। दिल्ली के सभी प्रमुख स्टेडियमों में इस कार्यक्रम के प्रति युवाओं ने पूरी दिलचस्पी दिखाई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 12,000 युवाओं ने पंजीकरण कराया है। मैंने अधिकारियों से पूछा था कि इनमें कितने विक्लांग हैं तो इसका कोई विवरण उपलब्ध नहीं था। इसके बाद मैंने अधिकारियों से दिल्ली के विभिन्न स्टेडियमों में आने वाले विक्लांगों की संख्या पता करने और उन्हें पूरी सुविधा मुहैया कराने के लिए कहा।
   
माकन ने कहा कि कोई भी व्यक्ति 100 फीसदी सक्षम नहीं होता है। हर इंसान में थोड़ी-बहुत अक्षमता होती है। हम सभी लोगों को शारीरिक और मानसिक तौर पर विक्लांग युवाओं की पूरी मदद करनी चाहिए। अगर ऐसे लोगों को पूरा मौका और मदद दी जाए तो ये सामान्य लोगों के मुकाबले हर क्षेत्र में बेहतर साबित होंगे।
   
समारोह के बाद ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान भी माकन ने देश में पैराओलंपिक खेलों और खिलाड़ियों को बढ़ावे देने पर जोर दिया। उन्होंने राष्ट्रीय खेल विधेयक और 1996 किक्रेट विश्वकप के सेमीफाइनल के संदर्भ में विनोद कांबली की ओर से फिक्सिंक की आशंका जाहिर करने के मामले पर कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लंदन ओलंपिक में पदकों की संख्या बढ़ाने का प्रयास: माकन