DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओलंपिक का टिकट कटाने उतरेंगे सुशील

कजाखस्तान के अस्ताना से तीन पहलवानों के ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने से उत्साहित भारतीय कुश्ती महासंघ ने लंदन खेलों के लिए चीन के ताइचुआन में 27 अप्रैल से होने जा रहे तीसरे क्वालीफाईंग टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम का चयन कर लिया है जिसमें सुशील कुमार भी शामिल है।
 
बीजिंग ओलंपिक (2008) के कांस्य पदक विजेता सुशील अभी तक लंदन खेलों के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके हैं जबकि उनके साथ ही मुक्केबाजी में कांस्य जीतने वाले विजेंदर ने अस्ताना में आखिरी क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के जरिये कोटा हासिल कर लिया।
 
कुश्ती महासंघ के महासचिव राज सिंह ने बताया कि सुशील सहित 15 पहलवानों का चयन चीन जाने वाली भारतीय टीम के लिए किया गया है। नवनिर्वाचित अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला किया गया है कि ओलम्पिक से पहले भारत के पहलवानों को करीब एक माह तक अमेरिका में ट्रेनिंग शिविर लगाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अस्ताना जाने से पहले भी अमेरिका में शिविर लगाया गया था जिसका फायदा यह हुआ कि महिला पहलवान गीता सहित भारत के तीन पहलवान क्वालीफाई हुए हैं। गौरतलब है कि अस्ताना में 28 मार्च को आयोजित एशियाई क्वालीफाई प्रतियोगिता से अमित कुमार (55किलो) ने स्वर्ण पदक जीत कर और योगेश्वर दत्त (60) ने रजत पदक जीत कर ओलम्पिक के लिए अपना टिकट पक्का किया। इसके अलावा इसी प्रतियोगिता से गीता (55किलो) स्वर्ण पदक जीत ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बनी।
 
ओलम्पिक खेलों की तैयारियों के बारे राज सिंह ने बताया कि चीन की क्वालीफाई प्रतियोगिता के बाद दिल्ली में 25 से 27 मई तक अंतरराष्ट्रीय ग्रांप्री कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन भारत के मेजबानी में होगा। इसमें 22 देशों के पहलवान भाग लेने के लिए भारत आएंगे। उन्होंने बताया कि इसके बाद मई में चौथा और अन्तिम क्वालीफायर फिनलैंड के हेलसिंकी में आयोजित होना है जो लंदन ओलम्पिक में पहुंचने के लिए भारतीय पहलवानों के लिए अन्तिम मौका होगा इसके बाद क्वालीफाई करने वाले पहलवानों को जून में अमेरिका भेजा जाएगा जो 27 जुलाई से शुरू होने वाले ओलम्पिक खेलों से कुछ समय पहले तक वहां इन खेलों के लिए तैयारियां करेंगे।
 
दिल्ली में होने वाली ग्रांप्री प्रतियोगिता में भारत मेजबान देश होने के कारण प्रत्येक वजन वर्ग में अपनी दो-दो टीम उतारने का मौका मिलेगा। बीजिंग ओलम्पिक (2008) खेलों के लिए भारत के तीन पलवानों ने क्वालीफाई किया था। जिसमें से सुशील कुमार (66किलो) ने कांस्य पदक जीता और योगेश्वर दत (60) क्वार्टर फाइनल में पहुंचा था जबकि राजीव तोमर (120) पहले दौर में पराजित हो गए थे।

चीन जाने वाले तीसरे क्वालीफाईग टूर्नामेंट (27 से 29 अप्रैल) के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है।
 
फ्री स्टाइल- सुशील कुमार (66 किलो), नरसिंह यादव (74 किलो), पवन (84 किलो), मौसम खत्री (96 किलो) और जोगिन्दर (120 किलो)।
ग्रीको रोमन- राजेन्द्र कुमार (55), अनिल कुमार (60), सुनील राणा (66), रविन्दर खत्री (74), मनोज कुमार (84), अशोक कुमार (96) और ऋषि पाल (120 किलो)।

महिला वर्ग- बबीता (63 किलो), अनिता (63 किलो) और गुरशरण (72 किलो)

प्रमुख कोच- विनोद कुमार (फ्री स्टाइल), हरगोविंद (ग्रीको रोमन) और ओपी यादव (महिला वर्ग तथा राहुल शर्मा) और अरविंदर पाल सिंह (फिजियो) और वीके सिंह (डॉक्टर)।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ओलंपिक का टिकट कटाने उतरेंगे सुशील