फोटो गैलरी

Hindi Newsरैंकिंग राउंड में भारतीय तीरंदाजों ने किया निराश

रैंकिंग राउंड में भारतीय तीरंदाजों ने किया निराश

लंदन ओलंपिक में भारतीय अभियान की शुरुआत काफी निराशाजनक रही जब लार्ड्स क्रिकेट मैदान हुए तीरंदाजी स्पर्धा के रैंकिंग राउंड में शुक्रवार को पुरुष और महिला तीरंदाजी टीमें निचले हॉफ में...

रैंकिंग राउंड में भारतीय तीरंदाजों ने किया निराश
Fri, 27 Jul 2012 09:53 PM
ऐप पर पढ़ें

लंदन ओलंपिक में भारतीय अभियान की शुरुआत काफी निराशाजनक रही जब लार्ड्स क्रिकेट मैदान हुए तीरंदाजी स्पर्धा के रैंकिंग राउंड में शुक्रवार को पुरुष और महिला तीरंदाजी टीमें निचले हॉफ में रहीं। जयंत तालुकदार, तरुणदीप राय और राहुल बनर्जी की टीम पुरुष वर्ग में 12 टीमों में अंतिम स्थान रही जबकि महिला टीम ने नौवां स्थान हासिल किया।

दुनिया की नंबर एक तीरंदाज दीपिका कुमारी ने भारत की ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और वह महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में 662 अंक जुटाकर आठवें स्थान पर रहीं। दिन की शुरुआत पुरुष रैंकिंग राउंड से हुई जिसमें भारतीय टीम 1969 अंक ही जुटा सकी जबकि गत चैम्पियन दक्षिण कोरिया ने 2087 के स्कोर के साथ नया विश्व रिकार्ड बनाया और टीम शीर्ष पर रही।

पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धा में तरुणदीप 664 अंक के साथ 31वें, बनर्जी 655 अंक के साथ 46वें और तालुकदार 650 अंक के साथ 53वें स्थान पर रहे। महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में बोम्बाल्या 651 अंक जुटाकर 22वें जबकि स्वुरो 625 अंक के साथ 50वें स्थान पर रही।
 कोरिया की ओर से कानूनी रूप से दष्टिहीन इम डोंग हयुन ने पुरुष वर्ग में अधिकतम 720 में से 699 अंक जुटाकर व्यक्तिगत विश्व रिकार्ड बनाया। पुरुष टीम स्पर्धा में फ्रांस की टीम 2021 अंक के साथ कोरिया से काफी पीछे दूसरे स्थान पर रही।

महिला वर्ग में दीपिका, बोम्बाल्या देवी और स्वुरो की तिकड़ी 1938 के कुल स्कोर के साथ नौवें स्थान पर रही। टीम सिर्फ इटली, ब्रिटेन और उक्रेन को ही पीछे छोड़ सकी। दक्षिण कोरिया की टीम कुल 1993 अंक के साथ शीर्ष पर रही जबकि अमेरिका (1979) ने दूसरा और चीनी ताइपे (1976) ने तीसरा स्थान हासिल किया।

व्यक्तिगत स्पर्धा में दीपिका 662 अंक जुटाकर आठवें स्थान पर रही। पहले हाफ के बाद दीपिका 327 अंक के साथ 18वें स्थान पर थी लेकिन दूसरे हाफ में वह जोरदार वापसी करते हुए 335 अंक जुटाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गई लेकिन अंत में उन्हें आठवें स्थान के साथ संतोष करना पड़ा।

कोरिया की तीरंदाज की बो बेई और ली सुंग जिन दोनों ने 671 का समान स्कोर बनाने के बाद पहले दो स्थानों पर कब्जा किया। चीनी ताइपे की टेन या टिंग भी 671 अंक जुटाकर तीसरे स्थान पर रहीं। रैंकिंग राउंड खत्म होने के बाद अब 12 टीमों के बीच हेड टू हेड एलिमिनेशन प्रारूप में मुकाबला होगा। शुरुआती नाकआउट चरण के बीच सेमीफाइनल की विजेता टीमों को फाइनल में प्रवेश मिलेगा जबकि बाकी टीमों के बीच कांस्य पदक के लिए मुकाबला होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें