DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओलंपिक क्वालीफायर की तैयारी में बाधक विश्व सीरिज हॉकी

उधम सिंह के साथ ओलंपिक में भारत के लिए सर्वाधिक चार पदक जीतने वाले पूर्व हॉकी खिलाड़ी लेज्ले क्लाडियस का मानना है कि विश्व सीरिज हॉकी से ओलंपिक क्वालीफायर के लिए भारत की तैयारियां बाधित हो सकती हैं।
    
लंदन (1948), हेलसिंकी (1952), मेलबर्न (1956), ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता और रोम (1960) की रजत पदक विजेता भारतीय टीम के सदस्य रहे क्लाडियस ने कोलकाता कहा कि मुझे समझ में नहीं आता कि यह क्या पागलपन है। इस तरह की लीग खेलने से भारतीय हॉकी का क्या भला होगा।
    
पहली बार भारतीय खिलाड़ियों को मिले कमाई के मौके का हवाला देने पर 84 वर्षीय पदमश्री पुरस्कार प्राप्त खिलाड़ी ने कहा कि उन्हें हॉकी ने कुछ नहीं दिया लेकिन उन्हें संतोष है कि वह देश के लिए चार ओलंपिक खेले।
    
उन्होंने कहा कि हॉकी खेलने से मैने कोई धन नहीं जोड़ा लेकिन मैं जिस दौर में पैदा हुआ था, उस समय हॉकी या क्रिकेट किसी खेल में पैसा नहीं था। मुझे इसका कोई मलाल नहीं। आज के खिलाड़ियों की स्थिति पहले से बेहतर है। क्लाडियस ने कहा कि खिलाड़ियों को चाहिए कि सारी बातों को भूलकर देश के लिए खेलने पर पूरा ध्यान दें।

क्लाडियस ने कहा कि देश सर्वोपरि है। आईएचएफ और हॉकी इंडिया के मतभेदों को भी भुलाकर देश के लिए खेलने पर पूरा ध्यान देना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि लीग में खेलने से भारतीय हॉकी टीम की ओलंपिक क्वालीफायर की तैयारियों पर असर पड़ेगा। विश्व सीरिज हॉकी 17 दिसंबर से 22 जनवरी तक होनी है जबकि ओलंपिक क्वालीफायर 15 से 26 फरवरी तक दिल्ली में होने हैं।
     
क्लाडियस ने कहा कि खिलाड़ियों में थकान, चोट की समस्या हो सकती है। इसके अलावा उनका ध्यान पैसे पर ही रहेगा तो देश के लिए खेलने की प्रेरणा नहीं जुटा पायेंगे। निश्चित तौर पर इसका असर ओलंपिक क्वालीफायर की तैयारी पर पड़ेगा।
     
उन्होंने कहा कि लीग खेलने की बजाय टीम को चाहिए कि ओलंपिक क्वालीफायर का अभ्यास करे। इसे हलके में लेना ठीक नहीं जबकि हम बेल्जियम जैसी कमजोर टीमों से हार रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका में चैम्पियंस चैलेंज फाइनल में भारत को बेल्जियम ने 4-3 से हराकर अगले साल चैम्पियंस ट्रॉफी में स्थान हासिल किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ओलंपिक क्वालीफायर की तैयारी में बाधक विश्व सीरिज हॉकी